संवादसूत्र, राजगांगपुर : डालमिया भारत सीमेंट कंपनी में स्थानीय लोगों को नियुक्ति को लेकर लमलोई के ग्रामीणों ने गुरुवार की सुबह लंजीबरना खदान से कन्वेयर बेल्ट के जरिए राजगांगपुर प्लांट आ रहे चूना-पत्थर के काम को रोक दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची राजगांगपुर थाना की पुलिस ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया लेकिन बात नहीं बनी।

ग्रामीणों का कहना है कि लांजीबेरना से कंपनी के भीतर कन्वेयर बेल्ट के जरिए जो चूना-पत्थर आ रहा है, उसके कण गिरने से उनकी फसल लंबे समय से बर्बाद हो रही है। कन्वेयर बेल्ट किसानों की कृषि योग्य जमीन से गुजरती है। इस कारण हर मौसम में उन्हें फसल बर्बाद होने से नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में प्रभावित लोगों को क्षतिपूर्ति देने के साथ-साथ स्थानीय लोगों को कंपनी में बहाल किया जाना चाहिए। लेकिन लंबे अर्से से स्थानीय लोगों की इस मांग को कंपनी द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है। अबतक कोई पहल नहीं होने से आज ऐसा कदम उठाने को लोग विवश हुए। समाचार लिखे जाने तक ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े हुए थे। जिससे कन्वेयर बेल्ट के जरिये चूना-पत्थर परिवहन का का काम रुका हुआ था। पुलिस के साथ-साथ कंपनी के अधिकारी लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि लांजीबेरना खदान को लेकर इससे पहले भी कई बार प्रबंधन व ग्रामीण आमने-सामने आ चुके हैं। कभी खदान में काम देने तो कभी अन्य मसलों को लेकर ग्रामीणों ने विरोध-प्रदर्शन किया। तत्समय कंपनी प्रबंधन की ओर से ग्रामीणों की मांगों पर यथा उचित पहल की गई। लेकिन बहाली आदि मामले पेंडिंग रहने से ग्रामीणों में असंतोष बना हुआ है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021