संवाद सूत्र, सुंदरगढ़ : सुंदरगढ़ जिला कला-संस्कृति के साथ साहित्य में भी समृद्ध माना जाता है। यहां की खेल प्रतिभाओं ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। खान, खनिज में भी यह जिला राज्य की अगुवाई करता है। इसलिए यह कहना अनुचित नहीं होगा कि सुंदरगढ़ जिला हर क्षेत्र में राज्य का प्रतिनिधित्व करता है। सुंदरगढ़ जिला महोत्सव जतरा की तीसरी शाम मुख्य अतिथि के रूप में झारसुगुड़ा के जिलाधीश सरोज कुमार सामल ने अपने संबोधन में ये बातें कही।

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक भैरों सिंह पटेल की अध्यक्षता में आयोजित सभा में अतिरिक्त जिलाधीश नृसिंह चरण स्वाई, सुंदरगढ़ उपजिलाधीश अभिमन्यु बेहरा, उपजिलाधीश प्रदीप डांग सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए। सभा में ओडिशा प्रशासनिक सेवा में उत्तीर्ण होने वाले जिले के देवाशीष बेहरा, डेनिस बेहरा व तन्मय नायक को सम्मानित किया गया।

सभा के उपरांत सांस्कृतिक कार्यक्रमों में असम के बिहू नृत्य ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। बौद्ध के कलिग पाइक क्रिएशन द्वारा प्रस्तुत पाइक अखाड़ा, गंजाम का बाघ नृत्य, जिला संस्कृति परिषद मयूरभंज का छऊ नृत्य भी दर्शकों को बहुत भाया। सुंदरगढ़ के सिद्धि विनायक डांस एकाडमी, 3जे डांस एकाडमी व जय कृष्ण डांस एकाडमी के कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुति से दर्शकों का मनरंजन किया। इसके अलावा दुलदुली कला परिषद टिटलागढ़ का ढाप नृत्य, मां मरिया मुंडा आदिवासी नृत्य ग्रुप बडगांव का आदिवासी नृत्य, लक्ष्य कल्चरल अकादमी राउरकेला, डीसीसी कालाहांडी का घूमरा व पेटेंट मेडिसिन नृत्य भी आकर्षण का केंद्र रहा। अंत में जिला संस्कृति अधिकारी अनिल केरकेटटा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

इस अवसर पर प्रगति मंडप में विशिष्ट साहित्यकार गिरी दंडसेना की अध्यक्षता में साहित्य कार्यशाला व कविता पाठ का आयोजन किया गया। अतिरिक्त जिलाधीश नृसिंह चरण स्वाई ने इसमें मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए साहित्य के क्षेत्र में सुंदरगढ़ की भूमिका पर चर्चा की। उन्होंने सुंदरगढ़ जिलाधीश द्वारा शुरू किये गए पुस्तक पढ़ो अभियान के संदर्भ में बताया। मुख्य वक्ता अध्यापिका सस्मिता भोई, पश्चिमा पत्रिका के संपादक अशोक महंती व युवा कवि गणेश त्रिपाठी सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यशाला में गोपकृष्ण नाएक, स्नेहलता पटेल, अच्यूत पुरोहित, रंजीता पंडा, ममता प्रियदर्शिनी साहू, सूर्य महापात्र, छबील सेठ, माधवी पटेल, स्वर्णमंजरी दास प्रमुख शामिल रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस