Move to Jagran APP

घर में घुसे सांप तो लल्लू को लगाएं फोन, वन विभागअधिकारी भी उनके इस हुनर के कायल

बारिश में जगह-जगह पानी भर जाने से घरों में सांप आ जाते हैं ऐसे में बंडामुंडा बी सेक्टर निवासी लल्लू उर्फ अरविंद कुमार भी इस काम में लोगों की मदद करते है।

By Edited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 11:37 PM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 02:24 PM (IST)
घर में घुसे सांप तो लल्लू को लगाएं फोन, वन विभागअधिकारी भी उनके इस हुनर के कायल
घर में घुसे सांप तो लल्लू को लगाएं फोन, वन विभागअधिकारी भी उनके इस हुनर के कायल

बंडामुंडा, जेएनएन। मानसून सक्रिय होने के बाद लोगों को जहां गर्मी से राहत मिली है। वहीं बिलों में पानी भर जाने से जहरीले सांप बाहर निकलकर लोगों के घरों में घुस जा रहे हैं। रेलनगरी बंडामुंडा में भी इन दिनों सांपों का आतंक कायम है। ऐसे में लोगों को सांपों से निजात दिला रहे हैं लल्लू उर्फ अरविंद कुमार। घर में सांप घुसने पर लोग भयभीत हो जाते है उनकी कुछ समझ में नही आता। बंडामुंडा वन विभाग के पास भी सांप पकड़ने वाले विशेषज्ञ मौजूद नहीं है। ऐसे में लोग सपेरों पर ही निर्भर रहते हैं।

loksabha election banner

बंडामुंडा बी सेक्टर निवासी लल्लू उर्फ अरविंद कुमार भी इस काम में लोगों की मदद करते है। वे सांप पकड़ने के हुनरमंद तो हैं लेकिन सपेरों की तरह सांप पकड़ने के लिए बीन नहीं बजाते, बल्कि डंडा के सहारे हाथ से सांप पकड़ लेते हैं। लल्लू ने यह हुनर खुद टेलीविजन और यूट्यूब से सीखा है। जीवन यापन करने के लिए किराने की दुकान चलाने वाले लल्लू पिछले पांच वर्ष से लोगों के घर में घुसा सांप पकड़ उन्हें सुरक्षा प्रदान कर रहे है। वे सांप को पकड़कर जंगल में छोड़ देते है। किसी भी सूरत में मारते नहीं। उनका दावा है कि जबसे सांप पकड़ना सीखा है तबसे अब तक तकरीबन 700 से ज्यादा सांप पकड़ चुके है।

स्थानीय वन विभाग के अधिकारी भी उनके इस हुनर के कायल है। उन्होंने बताया की सांप पकड़ने से पहले वे उसे खूब थकाते हैं। इससे सांप की ताकत कुछ घट जाती है। उसके बाद लाठी या डंडा से सांप का सिर दबाकर हाथ से पकड़ लेते हैं और जंगल में छोड़ आते है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.