Move to Jagran APP

राउरकेला की सड़कों भरा पानी, लोगों में जनाक्रोश

जागरण संवाददाता, राउरकेला: आफत की बारिश से स्मार्ट सिटी राउरकेला के लगभग सभी इलाके

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 06:52 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 06:52 PM (IST)
राउरकेला की सड़कों भरा पानी, लोगों में जनाक्रोश
राउरकेला की सड़कों भरा पानी, लोगों में जनाक्रोश

जागरण संवाददाता, राउरकेला: आफत की बारिश से स्मार्ट सिटी राउरकेला के लगभग सभी इलाके व पूरा सुंदरगढ़ जिला प्रभावित रहा। हर इलाके में पानी घुसने की सूचना मिली है। शहर के दो दर्जन से अधिक बस्तियों सहित सभी बड़े आवासीय क्षेत्र बसंती कॉलोनी, छेंड के क¨लग विहार, कोयलनगर, जगदा, पानपोष का जगन्नाथ बस्ती के घरों में पानी घुस गया। बारिश थमने के बावजूद पानी की निकासी लंबे समय तक नहीं हुई। शाम को खबर लिखे जाने तक कई इलाकों में पानी जमा था।

loksabha election banner

इधर, मीनापाड़ा में बुजुर्ग की मौत के बाद बस्तीवासियों में प्रशासन के प्रति आक्रोश दिखा। बस्ती के लोगों ने प्रशासन पर आरोप लगाया कि समय रहते नालियों और ड्रेनों की सफाई नहीं कराने से बस्ती डूब गई। इससे लकवा पीड़ित बुजुर्ग की मौत हो गई।

शहर के पीडब्ल्यूडी कालोनी में बारिश का पानी घुसने के कारण रात भर लोग परेशान रहे। वही संतोष होटल, मागुनी बस्ती, ¨रग रोड़, प्लांट साइट महताह रोड़ स्थित सारला मार्केट-1, सारला मार्केट-2 बस्ती, मीना पाड़ा के डेढ़ सौ से अधिक घरों में बारिश का पानी घुसने के कारण रात इन बस्तियों को भय के साये में रात गुजारी। इन बस्तियों में बारिश का पानी के साथ -साथ नालियों का पानी घरों में घुसने के कारण घरों के सामानों के साथ खाद्य सामग्री पूरी तरह बर्बाद हो गई। बस्तीवासियों ने खुद का बचाव करने के साथ बच्चों तथा बुजूर्ग महिला, पुरुष तथा बच्चों को ऊंचे स्थान पर भेज दिया तथा घर का सामान बचाने का प्रयास किया। इस दौरान जानवर भी अपनी जान बचा कर सुरक्षित स्थानों चले गए।

बारिश में इतनी तबाही के बावजूद प्रशासन द्वारा सुध नहीं लेने से बस्तीवासियों में प्रशासन के प्रति आक्रोश देखा गया। सोमवार सुबह राउरकेला जागरण मंच के अध्यक्ष ¨रकु सामल, सचिव अफरोज अहमद ने अपने साथी युवकों तथा मजदूरों को साथ लेकर इन प्रभावित बस्तियों में पहुंच कर राहत व बचाव कार्य में जुटने के साथ राउरकेला इस्पात संयंत्र के अधिकारियों को बुलाकर जाम पडे मुख्य नाला को सफाई कार्य करवाने के साथ इन बस्ती के लोगों के बीच खिचड़ी, पुलाव आदि खाद्य सामग्री का वितरण किया। जबकि बीजद अल्पसंख्यक सेल के प्रदेश उपाध्यक्ष जस¨वदर ¨सह गोल्डी व जिलाध्यक्ष मो.खालिद अजीज ने आरएमसी से पोकलेन मंगवा कर बारिश का पानी निकलवाने के काम में जुटे रहने के साथ पीड़ितों के बीच खिचड़ी व डेक का वितरण किया। सरला बस्ती, सरला मार्केट, मीना पाड़ा में खिचड़ी, दूध, पावरोटी का वितरण कराया। कांग्रेस नेता एजाज अख्तर, अयुब खान, ¨टकु कलाल, एसके फिरदौस ने भी बस्तीवासियों की सहायता की।

----------

हेकेट रोड भी बारिश के पानी से लबालब :

सरना चौक से तरकेरा जानेवाली हेकेट रोड भी बारिश के पानी से भरा रहा। इस दौरान इस मार्ग से आवागमन करने वाले लोगो सहित छात्रों को भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। जबकि छेंड स्थित धामरा बस्ती में तीन घर ढह गए। इस बस्ती में भी भारी बारिश का पानी घुसने के कारण बस्तीवासियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। सेक्टर-21 स्थित नयाबाजार के झरियाबाहाल बस्ती, शिवशंकरनगर बस्ती, उत्तमबस्ती, कुम्हारपाड़ा बस्ती में बारिश का पानी कमर तक भरा रहा। उदितनगर अंचल के कुछ घरों रात को बारिश का पानी घुसने कारण लोग रात भर परेशान रहे।

--------

पानपोष मार्केट के पीछे घरों में घुसा पानी : पानपोष महानगर निगम के मार्केट के पीछे स्थित एक दर्जन घरों में बारिश का पानी घुस जाने से वहां के लोगों को घर से बाहर निकल कर सुरक्षित स्थानों में शरण लेना पड़ा। घरों के फर्नीचर, होम अप्लाइसेंस आदि बारिश में खराब हो गए। कई बार निगम के अधिकारियों को सूचना देने के बावजूद कोई मदद के लिए नहीं पहुंचा जिसे लेकर लोगों में नाराजगी देखी गयी।

---------

व्यवस्थित कॉलोनियों तक में घुसा पानी : राउरकेला विकास प्राधिकरण के अधीन क¨लग विहार में स्थित सैकड़ों घरों में पानी प्रवेश कर जाने से वहां भी हालात ¨चताजनक बन गए हैं। बारिश थमने के बावजूद पानी की निकासी में काफी परेशानी हुई। यहां के लोगों ने भी प्रशासन पर किसी तरह का सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.