संवाद सूत्र, संबलपुर : पूर्वतट रेलवे की ओर से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में नवजात को जन्म देने वाली प्रसूति महिलाओं के लिए उपहार योजना शुरू की गई है। इस योजना का शुभारंभ पूर्वतट रेलवे के महाप्रबंधक विद्याभूषण ने करते हुए मंजू कुंभार नामक प्रसूति महिला को पांच हजार रुपये की आíथक सहायता राशि प्रदान की। टिटिलागढ़ के स्टेशन मास्टर एएस चक्रवर्ती ने टिटिलागढ़ उपसंभागीय अस्पताल में भर्ती प्रसूति महिला मंजू कुंभार से मुलाकात कर उसे महाप्रबंधक की ओर से प्रदत्त राशि प्रदान किया।

गौरतलब है कि शुक्रवार की प्रात: बलांगीर जिला के टिटिलागढ़ स्टेशन में मंजू कुंभार नामक गर्भवती महिला ने एक पुत्र को जन्म दिया। मंजू तेलंगाना के लिगमपल्ली से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से वापस बलांगीर जिला के बेलपाड़ा ब्लॉक अंतर्गत अपने गांव थुड़ीबाहाल लौट रही थी। इसी दौरान उसे प्रसव वेदना शुरू हुई और उसने ट्रेन में ही पुत्र को जन्म दिया। गौरतलब है कि ओडिशा में अबतक तीन नवजात श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में पैदा हो चुके हैं। तीनों नवजात बलांगीर जिला में ही पैदा हुए हैं। इनमें से दो जिला के टिटिलागढ़ स्टेशन में और एक बलांगीर स्टेशन में पैदा हुआ है।

इस बारे में खबर मिलने के बाद पूर्वतट रेलवे के महाप्रबंधक विद्या भूषण ने रेलवे अधिकारी संघ से व्यक्तिगत या स्वेच्छाकृत रूप से श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में जन्म होने वाले नवजात और उसकी मां की आíथक सहायता करने को कहा है। इसके बाद शुक्रवार की शाम को टिटिलागढ़ स्टेशन मास्टर चक्रवर्ती समेत आरपीएफ थानेदार एमएस कुमावत प्रसूति मंजू से अस्पताल में जाकर मिले और महाप्रबंधक की ओर से पांच हजार रुपये आíथक सहायता राशि प्रदान किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस