Move to Jagran APP

Odisha: गणतंत्र दिवस पर तीन नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, राज्य सरकार ने रखा था एक-एक लाख का इनाम

Republic Day 2023 गणतंत्र दिवस पर ओडिसा में तीन इनामी नक्सलियों ने मलकानगिरी जिला पुलिस अधीक्षक पी. नितेश के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। इन नक्सलियों में दो पुरुष और एक महिला शामिल है। पुलिस महानिदेशक की अपील का नक्सलियों पर गहरा प्रभाव देखा जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Thu, 26 Jan 2023 02:46 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jan 2023 02:46 PM (IST)
Odisha: गणतंत्र दिवस पर तीन नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, राज्य सरकार ने रखा था एक-एक लाख का इनाम
गणतंत्र दिवस पर ओडिसा में तीन नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

संवाद सूत्र, संबलपुर। कुछ साल पहले तक गणतंत्र दिवस, ओडिशा दिवस और स्वाधीनता दिवस पर तिरंगा के बजाय काले झंडे फहराकर सरकार का विरोध करने वाले नक्सलियों और उनके समर्थकों की सोच अब बदलने लगी है। पिछले कुछ साल में दर्जनों कैडर और सैकड़ों समर्थकों ने हिंसा छोड़ दिया और समाज के मुख्यधारा में शामिल हो गए।

loksabha election banner

इस क्रम में गुरुवार को गणतंत्र दिवस पर तीन इनामी नक्सलियों ने मलकानगिरी जिला पुलिस अधीक्षक पी. नितेश के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। इन नक्सलियों में दो पुरुष और एक महिला शामिल है, जिनपर ओडिशा सरकार ने एक-एक लाख रुपए का इनाम रखा था।

इस बारे में जानकारी देते हुए मलकानगिरी जिला पुलिस अधीक्षक पी. नितेश ने बताया है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक समेत ओडिशा के पुलिस महानिदेशक की अपील का गहरा प्रभाव नक्सलियों और उनके समर्थकों में देखा जा रहा है। यही वजह है कि नक्सली अब हिंसा त्याग कर आत्मसमर्पण करने लगे हैं।

उन्होंने बताया कि पुलिस को खबर मिली थी कि नक्सली संगठन से को भंग होने के बाद जिला के माथिली थाना अंतर्गत दलदली गांव का मनोज उर्फ माती माढ़ी, पांडू कावासी और आईते कार्त्तमी आत्मसमर्पण करने की सोच रहे हैं। इसका पता चलने के बाद पुलिस की ओर से उनसे संपर्क किया गया और उन्हें आत्मसमर्पण कर अमन चैन की जिंदगी बिताने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इसी के बाद तीनों ने गणतंत्र दिवस के दिन आत्मसमर्पण करने की इच्छा व्यक्त की और आत्मसमपर्ण कर दिया।

बताया जा रहा है कि माथिली थाना अंतर्गत दलदली गांव का मनोज उर्फ माती माढ़ी और पांडू कावासी साल 2017 में प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) संगठन में शामिल हुए थे।

माओवादियों ने रायगड़ा में 'बहिष्कार दिवस' के पोस्टर लगाए

ओडिशा के रायगड़ा जिले के कल्याणसिंहपुर ब्लॉक राजनगिरी में गुरुवार को चार जगहों पर मोआवदियों ने गणतंत्र दिवस बहिष्कार के पोस्टर लगा दिए, जिसके बाद क्षेत्र में दहशत फैल गया।

एक पोस्टर पंचायत कार्यालय की दीवार पर लगाया गया था, उसमें लोगों से गणतंत्र दिवस समारोह का बहिष्कार करने के लिए कहा गया था। चरमपंथियों के अनुसार, देश में कोई लोकतंत्र नहीं था। पोस्टरों पर लिखा था कि 'लोकतंत्र अमीरों के लिए है, गरीबों के लिए नहीं। इस बीच, पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.