Move to Jagran APP

महानदी पर कदम पीछे नहीं खींचेगी नवीन सरकार

बीजद उपाध्यक्ष सह सांसद प्रसन्न आचार्य ने कहा कि महानदी ओडिशा की जीवनरेखा है और राज्य के 15 जिले के करीब दो करोड़ लोग इस पर निर्भर है

By Edited By: Published: Fri, 11 May 2018 08:50 PM (IST)Updated: Sat, 12 May 2018 11:40 AM (IST)
महानदी पर कदम पीछे नहीं खींचेगी नवीन सरकार
महानदी पर कदम पीछे नहीं खींचेगी नवीन सरकार

संबलपुर, जेएनएन। महानदी पर गहराते संकट को लेकर बीजू जनता दल (बीजद) आगामी 16 मई से महानदी जागरूकता अभियान का दूसरा चरण शुरू करने जा रहा है। इसे लेकर गुरुवार को दल के नेताओं ने कहा कि महानदी प्रकरण में सरकार अपने कदम पीछे नहीं खीचेंगी। छत्तीसगढ़ सरकार के मनमाने रवैये के खिलाफ बीजद अपनी लड़ाई जारी रखेगा।

loksabha election banner

स्थानीय एक होटल में जिला बीजद अध्यक्ष डॉ. प्रमोद रथ की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में बीजद उपाध्यक्ष सह सांसद प्रसन्न आचार्य ने कहा कि महानदी ओडिशा की जीवनरेखा है और राज्य के 15 जिले के करीब दो करोड़ लोग इस पर निर्भर है। महानदी पर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जहां-तहां बैराज और बांध निर्माण कराने से जल प्रवाह बाधित हो रहा है। महानदी सूखने लगी है और इसका असर आधे ओडिशा पर पड़ रहा है।

ओडिशावासियों के हित की रक्षा के लिए महानदी की सुरक्षा को लेकर प्रथम चरण का आंदोलन शेष हो गया है। इसका दूसरा चरण 16 मई को महानदी जनजागरूकता यात्रा के साथ शुरू होगा। महानदी ओडिशा के झारसुगुड़ा जिला अंतर्गत सूखासोढा गांव से ओडिशा में प्रवेश करती है। अत: जन जागरूकता यात्रा का शुभारंभ सूखासोढा गांव समेत बरगढ़ जिला के चिखिली से शुरू होगा। इन यात्राओं का शुभारंभ मुख्यमंत्री नवीन पटनायक करेंगे। यह यात्रा 17 मई को संबलपुर पहुंचेगी। यहां मां समलेश्वरी की पूजा अर्चना करने समेत गंगा आरती की तर्ज पर महानदी आरती की जाएगी और यात्रा आगे रवाना होगी और यह यात्रा महानदी के अंतिम मुहाने पारादीप पहुंचकर शेष होगी और वहां महानदी की सुरक्षा का संकल्प दोहराया जाएगा। बैठक में विधायक संजय दासवर्मा, विधायक रोहित पुजारी, विधायक डॉ. रासेश्वरी पाणिग्राही ने भी अपने विचार रखे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.