संवाद सूत्र, संबलपुर : एक दिवसीय दौरे पर नगर आए अखिल भारतीय मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष संतोष सराफ ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों को आगे बढ़ने देने का मौका देना होगा। बेटियां पढ़ेंगी तभी उनके साथ देश भी आगे बढ़ेगा। सराफ ने समाज में महिलाओं की भूमिका को अहम बताते हुए उनके मान-सम्मान और अधिकार के बारे में बताया। कहा कि प्राचीनकाल से समाज में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। समाज और देश को आगे बढ़ाना है तो हमें उनका अधिकार देना होगा।

इससे पूर्व शहर पहुंचे मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सराफ का बुधवार की शाम भव्य स्वागत किया गया। इसमें संबलपुर समेत विभिन्न स्थानों से आए मारवाड़ी सम्मेलन के पदाधिकारी शामिल रहे। इस समारोह से पहले वह स्थानीय परधिया पाली में मारवाड़ी छात्रावास के लिए आयोजित भूमि पूजन में भी शामिल है।

खेतराजपुर स्थित दुर्गा मंगलम परिसर में आयोजित स्वागत समारोह में मारवाड़ी सम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष इंजीनियर अशोक जालान, संबलपुर अध्यक्ष ज्ञानप्रकाश अग्रवाल समेत मारवाड़ी सम्मेलन, महिला समिति, युवा मंच और नवचेतना शाखा के सदस्यों सहित राउरकेला, झारसुगुडा, बलांगीर, नुंआपाड़ा, बरगढ़, रेंगाली आदि जगहों से आए समाज के लोगों ने सराफ का स्वागत और अभिनंदन किया।

सराफ ने अशोक जालान फाउंडेशन के सामाजिक और जनहित कार्यक्रमों की सराहना करने समेत समाज के समर्थ लोगों को भी जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आने का आह्वान किया। सम्मेलन के प्रदेश अध्यक्ष सह अशोक जालान फाउंडेशन के चेयरमैन इंजीनियर अशोक जालान ने कहा कि सेवा की भावना के लिए इच्छाशक्ति जरूरी है। समर्थ लोग आíथक रूप से और अन्य लोग सामाजिक कार्यों में सहयोग कर जरुरतमंदों की सहायता कर सकते हैं।

इस समारोह में सम्मेलन के शिक्षा कोष के चेयरमैन नकुल अग्रवाल, प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश अग्रवाल, मनोज जैन, संतोष पारीक, मंगतुराम अग्रवाल, विजय केडिया, नटवरलाल लोहिया, श्याम सुंदर अग्रवाल, राजू पोद्दार, बृजमोहन अग्रवाल, गोविद अग्रवाल, पवन गुप्ता, ओमप्रकाश शाह प्रमुख उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस