Move to Jagran APP

बारिश के मौसम में भी नहीं लौट रही महानदी की रौनक

हीराकुद बांध के जलभंडार और महानदी में अबतक पर्याप्त जल के अभाव को देख किसानों की परेशानी पर बल नजर आ रहे हैं।

By Edited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 09:26 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jul 2018 02:09 PM (IST)
बारिश के मौसम में भी नहीं लौट रही महानदी की रौनक
बारिश के मौसम में भी नहीं लौट रही महानदी की रौनक

संबलपुर, जेएनएन। जल को लेकर ओडिशा और छत्तीसगढ़ सरकार के बीच उपजे विवाद के बाद ओडिशा की जीवनधारा कहे जाने वाली महानदी की हालत दयनीय होती जा रही है। आलम यह है कि एक माह पूर्व ओडिशा में मानसून के सक्रिय होने और विश्वप्रसिद्ध हीराकुद बांध के ऊपरी और निचले मुहानों पर बारिश के बावजूद महानदी में जल का अभाव देखा जा रहा है। जबकि गर्मी के मौसम में महानदी के जल को विभिन्न बांध-बैराजों से रोके रखने के बाद शनिवार को छत्तीसगढ़ सरकार ने कलमा बैराज से बाढ़ का पानी महानदी में छोड़ा है।

loksabha election banner

बाढ़ का यह पानी हीराकुद जलभंडार में पहुंचने के पश्चात जलभंडार की स्थिति में सुधार संभव है लेकिन हीराकुद बांध के निचले मुहाने पर अब भी महानदी में जल की स्थिति दयनीय है। जबकि चालू वर्ष के मई माह में संबलपुर जिला में 105.42 मिमी और जून में 173.76 मिमी बारिश हुई। लेकिन इससे महानदी के जलस्तर पर खास असर नही पड़ा। संबलपुर और इसके ऊपरी मुहानों पर पिछले करीब एक सप्ताह से नही के बराबर बारिश हुई है। वहीं शनिवार को हीराकुद बांध के जलभंडार में प्रति सेकेंड करीब 3906 घनफीट बाढ़ का पानी प्रवेश कर रहा था जो समंदर सदृश्य जल भंडार के लिए सागर में गागर साबित हो रहा था।

हीराकुद बांध के जलभंडार और महानदी में अबतक पर्याप्त जल के अभाव को देख किसानों की परेशानी पर बल नजर आ रहे हैं। वैसे भी ओडिशा सरकार की नई जल नीति के तहत किसानों के बजाय जिला के विभिन्न संयंत्रों को अधिक जलापूर्ति की जाती है। महानदी में पानी की कमी की वजह से इस पर निर्भर विभिन्न जिलों में जलापूर्ति भी प्रभावित हो रही है। महानदी को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार की दादागिरी के बाद ओडिशा सरकार को अब जाकर होश आया है। अगले कुछ वर्षों के दौरान महानदी पर बांध-बैराज निर्माण कराए जाने का निर्णय लिया गया है। संबलपुर में निर्माणाधीन महानदी द्वितीय पुल के निकट एक और एनिकट निर्माण की योजना है। इस एनिकट के निर्माण से महानदी के प्रवाहित जल को रोका जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.