Move to Jagran APP

अपना ही रिकार्ड तोड़ने की ओर वकीलों का आंदोलन

पश्चिम ओडिशा में स्थायी खंडपीठ की मांग को लेकर, जिला वकील संघ का कामबंद आंदोलन सौ दिन पूरे कर आगे बढ़ गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 07:02 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 07:02 AM (IST)
अपना ही रिकार्ड तोड़ने की ओर वकीलों का आंदोलन
अपना ही रिकार्ड तोड़ने की ओर वकीलों का आंदोलन

संसू, संबलपुर : पश्चिम ओडिशा में स्थायी खंडपीठ की मांग को लेकर, जिला वकील संघ का कामबंद आंदोलन सौ दिन पूरे कर आगे बढ़ रहा है। इस मांग को लेकर वर्ष 1991 में 105 दिन और वर्ष 2013 में 42 दिनों तक आंदोलन किया गया था। संबलपुर में जारी कामबंद आंदोलन और क्रमिक अनशन के बावजूद केंद्र और राज्य सरकार के रवैये को देखते हुए शुक्रवार को पश्चिम ओडिशा वकील संघ समूह केंद्रीय क्रियानुष्ठान कमेटी की एक महत्वपूर्ण बैठक सोनपुर जिला के बीरमहाराजपुर में हुई। इस बैठक में आंदोलन में भविष्य को लेकर रणनीति तय की गई। बीते पांच सितंबर 2018 से शुरू कामबंद और 19 नवंबर से शुरू क्रमिक अनशन की वजह से जिला के अधिकांश अदालतों एवं सरकारी कार्यालय में कामकाज ठप पड़ा है। लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकार इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं।

loksabha election banner

अदालतों में कामकाज ठप रहने से संबलपुर मंडल जेल में कैदियों की संख्या क्षमता से अधिक होकर एक हजार पार कर चुकी है। छोटे मोटे मामलों में गिरफ्तार आरोपियों की जमानत नहीं हो पा रही है। सरकार को रोजाना राजस्व हानि हो रही है। सरकारी कामकाज ठप रहने से रोजाना सैकड़ों लोग परेशान हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि वकीलों का धैर्य भी अब टूटने लगा है और सरकार के रवैये के खिलाफ आरपार की लड़ाई पर विचार किया जा रहा है। सौ दिन से अधिक कामबंद आंदोलन के बाद अब वकीलों की नजर केंद्रीय क्रियानुष्ठान कमेटी के निर्णय पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.