Move to Jagran APP

मूसलाधार बारिश से संबलपुर त्राहि-त्राहि

बीते 24 घंटे के दौरान ओडिशा के विभिन्न जिलों में औसत 81.3 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

By BabitaEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 01:49 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 01:49 PM (IST)
मूसलाधार बारिश से संबलपुर त्राहि-त्राहि
मूसलाधार बारिश से संबलपुर त्राहि-त्राहि

संबलपुर, जेएनएन। बादल फटने जैसी बारिश से संबलपुर में शनिवार अपराह्न से रविवार की शाम तक कफ्र्यू जैसा माहौल रहा। महज बारह घंटे के दौरान संबलपुर में मूसलाधार बारिश से शहर के निचले इलाकों के साथ साथ ऊपरी इलाकों में भी पानी जमा हो गया। हालात को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा शहर में ओड्राफ की टीम के साथ-साथ अग्निशमन और पुलिस बल को बचाव कार्य में लगाया गया। मूसलाधार बारिश की वजह से देर रात तक पूरे समूचे शहर में विद्युतापूर्ति ठप रही।

loksabha election banner

बावजूद इसके बचाव टीम ने पानी में फंसे कई परिवारों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इन सभी को विभिन्न स्थानों पर बनाए गए राहत एवं आश्रय स्थलों में भेजा गया है। बचाव टीम ने मोदीपाड़ा, चेरुआपाड़ा, चारभाटी, गोविंदटोला, कुंभारपाड़ा, तअंलापाड़ा, अइंठापाली, बाहालपाड़ा, देउलबंध, मुंडापाड़ा, समलेश्वरी कॉलोनी, लेबर कॉलोनी, दशमती कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, दानीपाली, मालीपाड़ा, सहयोग नगर, नुंआपाड़ा, बरेईपाली, कृष्णानगर, सरस्वती विहार, ड्रायवर कॉलोनी, सिद्धेश्वर वेर्णा, साक्षीपाड़ा, बड़ा बाजार, कमलीबाजार, ठेलकोपाड़ा में अभियान चलाकर प्रभावित लोगों को बचाया। जिलाधीश समर्थ वर्मा और जिला पुलिस अधीक्षक संजीव अरोरा ने विभागीय अधिकारियों के साथ प्रभावित इलाकों का दौरा कर राहत कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान आला हुक्मरान बालिबंधा और बिनाखंडी स्थित स्लुईस गेट भी पहुंचे और मोटरपंपों से धोबीजोर नाले एवं अन्य नालों का पानी निष्कासित किए जाने का निर्देश दिया। 

 

भोई पिपरा गांव में बाढ़  के पानी में बही युवती 

पश्चिम ओडिशा में हो रही लगातार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। संबलपुर में इस बारिश के दौरान

शनिवार की रात बुर्ला थाना अंतर्गत भोई पिपरा गांव में पानी घुस जाने से 26 वर्षीय तपस्विनी नाग बह गई। रविवार की सुबह उसका शव बरामद किया गया। बताया जाता है कि गांव में पानी घुसने के बाद तपस्विनी और उसके परिवार के लोग सुरक्षित स्थान की ओर जा रहे थे तभी पानी की लहरों में तपस्विनी खुद को बचा नहीं सकी और बह गई। 

वहीं, बीते 24 घंटे के दौरान ओडिशा के विभिन्न जिलों में औसत 81.3 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इन जिलों में संबलपुर जिले में सर्वाधिक 247.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा बउद जिला में 245.5 मिमी, सोनपुर में 27.8 मिमी, बरगढ़ में 146.5 मिमी, कंधमाल में 132.4 मिमी और अनुगुल जिले में 104.5

मिमी बारिश हुई। इसी तरह इन जिलों के 14 ब्लॉक में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। संबलपुर जिला के मानेश्वर ब्लॉक में 510 मिमी, धनकौड़ा में 487 मिमी, रेढ़ाखोल में 304 मिमी, रेंगाली में 258.4 मिमी और जुजुमुरा ब्लॉक में 217 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। इसी तरह सोनपुर जिला के बीरमहाराजपुर ब्लॉक में

430 मिमी, बउद जिला के बउद ब्लाक में 380 मिमी, बरगढ़ के अताबिरा में 350.4 मिमी और बरगढ़ ब्लाक में 309.8 मिमी, कंधमाल के खजुरियापाड़ा ब्लॉक में 274.2 मिमी, सोनपुर के उलुंडा ब्लॉक में 262.6 मिमी, सोनपुर ब्लाक में 228 मिमी और विमिका ब्लाक में 208.3 मिमी और अनुगुल जिला के आठमल्लिक ब्लाक में

205.8 मिमी रिकार्ड की गई। अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिम ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है।

बारिश से निपटने डीएम ने की चर्चा

वहीं, 24 जुलाई तक संबलपुर में बारिश की संभावना और हीराकुद बांध से पानी छोड़े जाने को लेकर जिलाधीश समर्थ वर्मा और विधायक डॉ. पाणिग्राही के बीच चर्चा हुई और निचले इलाकों में रहने वाले परिवारों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाने और उनके खाने पीने की व्यवस्था पर चर्चा हुई। महानदी दितीय सेतु के निकट महानदी शय्या पर हाल ही में बसे अवैध कालोनी को हटाने और कालोनी के लोगों को अन्यत्र बसाए जाने का निर्णय लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.