जेएनएन, संबलपुर/झारसुगुड़ा/ब्रजराजनगर/बामड़ा : संबलपुर में बिगड़े मौसम के मिजाज और बारिश की आशंका के बीच शुक्रवार की शाम विभिन्न मंदिरों और पंडालों में षष्ठी पूजा के साथ दुर्गोत्सव शुरू हो गया। यहां की आराध्य देवी माता श्री समलेश्वरी मंदिर समेत माता पाटनेश्वरी, बाटमंगला, महामाया, तारिणी, कालीबाड़ी में मन दुर्गा, गोल बाजार चौक में माता भागवती, शक्ति चौक में माता भुबनेश्वरी, बड़ा बाजार चौक में माता दुर्गा समेत अन्य मंदिरों और शहर के विभिन्न पूजा पंडालों में देवी दुर्गा की पूजा जारी है।

शहर के धनुपाली चौक, गो¨वदटोला, फाटक, जिला स्कूल चौक, चेरुआपाड़ा, मोदीपाडा पार्क, पटनायक पाड़ा, झरुआपाड़ा, महांतीपाड़ा, नंदपाड़ा, हाटपाड़ा, दलाईपाड़ा, जेल चौक, साक्षीपाड़ा, ¨सदूरपंक चौक, कुंभारपाड़ा, धनकौड़ा, प्रधानपाड़ा, रेमेड, बरेइपाली, कमली बाजार, कुंजेल पाड़ा, भतरा, ठेलकोपाड़ा, आंबेडकर नगर, सोनापाली, साहेब बंगला पाड़ा आदि स्थानों में शनिवार को सप्तमी पूजा की गई।

झारसुगुड़ा में आकर्षण का केंद्र बना चटाई से बना पूजा पंडाल : शहर में पूजा कमेटियों द्वारा एक से बढ़ कर एक पंडालों में आदिशक्ति की प्रतिमा स्थापित कर विधि-विधान से पूजा की जा रही है। पुराने दुर्गा पूजा पंडालों में से एक नागेंद्र स्मृति टाउन दुर्गा पूजा कमेटी द्वारा बांस की चटाई से आकर्षक पंडाल बनाया गया है। यहां षष्ठी से दशहरा तक टे्ड फेयर (वाणिज्य मेला) के साथ सास्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी तरह मंगल बाजार स्थित शिव शक्ति दुर्गा पूजा पंडाल में मांग की पूजा के साथ दशहरा उत्सव व रावण दहन भी होगा। यहां का विसर्जन जुलूस यादगार होता है। झंडा चौक ¨सह वाहिनी मैदान, चौकीपाड़ा, रेलवे कॉलोनी, स्टेशन चौक में भी भव्य पंडाल में देवी दुर्गा की पूजा-अर्चना को लोगों की भीड़ जुट रही है। स्टेशन चौक में रेलकर्मियों की श्री कनक पूजा कमेटी द्वारा आयोजित दुर्गोत्सव में देर रात तक भक्तों का तांता लगा हुआ है।

सरबाहल में श्रीश्री पूजा कमेटी के पूजा पंडाल को पुराने किले का स्वरूप दिया गया है। जो लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। शहर के कालीबाड़ी स्थित काली मंदिर परिसर, पुराना बस्ती-1 व पुराना बस्ती-2, तेलीभाटा, बीटीएम, एकाताली, तालपटिया सहित अन्य कई स्थानों पर मां दुर्गा की पूजा अर्चना धूमधाम से की जा रही है। ब्रजराजनगर में पूजा पंडालों में षष्ठी पूजा के साथ शुरू दुर्गोत्सव में शनिवार को महासप्तमी पर आदि शक्ति की उपासना को श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। इस वर्ष हिलटॉप कॉलोनी की पूजा 22वें वर्ष में प्रवेश करने से भव्य पंडाल बनाया गया है। समिति के अध्यक्ष प्रेम प्रकाश गुप्ता एवं सचिव दिगंबर साहू ने बताया कि दुर्गोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करने समेत रावण दहन का भव्य कार्यक्रम रखा गया है। रामपुर कोलियरी समेत नगर के दो नंबर ठाकुरपाड़ा मे भी आकर्षक पंडाल में मां की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जा रही है।

ईएसआई चौक में पूजा कमेटी के अध्यक्ष प्रसन्न चौधरी, सचिव जयंत दीक्षित के नेतृत्व में भव्य पंडाल के साथ देवी दुर्गा की प्रतिमा लोगों को मंत्र मुग्ध कर रही है। लमटीबहाल में पूजा कमेटी के अध्यक्ष महेश मुली, सचिव निक्की पति, कोषाध्यक्ष बाबुनी पात्र एवं रेलवे स्टेशन के समीप बंगाली सार्वजनिक पूजा कमेटी की अध्यक्ष गीता रानी घोष, सचिव प्रदीप साहू तथा कोषाध्यक्ष प्रिया घोष के नेतृत्व में निर्मित भव्य पंडाल में मां की पूजा-अर्चना को भक्त उमड़ रहे हैं। इसी तरह बीजू पटनायक चौक, गांधी चौक, बुंदिया, बुढ़ीजाम, मंडलिया आदि स्थानों में भी दुर्गोत्सव की धूम है।

बामड़ा में बेलवरण के साथ दुर्गोत्सव शुरू : बामड़ा में गो¨वदपुर सार्वजनिक दुर्गा पूजा कमेटी की ओर से बेलवरण के साथ दुर्गोत्सव शुरू हो गया है। कमेटी की ओर से कलशयात्रा निकाल कर जगन्नाथ मंदिर में घंटे की पूजा कर प्रभु जगन्नाथ की अनुमति लेकर राम मंदिर होते हुए बेल वृक्ष की पूजा की गई।

इसके उपरांत स्थानीय पुलिस तालाब से जल लेकर पंडाल में कलश स्थापना व हनुमान झंडा फहराकर महासप्तमी पूजन के साथ दुर्गोत्सव शुरू हुआ। पूजा के उपरांत श्रद्धालुओं को खिचड़ी भोग सेवन कराया गया। शाम को भाई जिउतिया पूजा का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में बहनों ने निर्जला व्रत रख भाई के लिए दीर्घायु की कामना की। कलश यात्रा में सुशील प्रसाद, संतोष शुक्ला, सुशील शर्मा, प्रदीप बेहरा, देब गौड़, मुकेश मिश्र, अर्जुन साहू, श्रीधर साहू शामिल रहे। केंद्रपाड़ा मार्शाघाई से आए पंडित हृषिकेश रथ, लक्ष्मीधर पुरोहित, मार्कंडेय पंडा, जानकी कांत पंडा ने पूजन कार्य संपन्न कराया।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप