संवाद सूत्र, संबलपुर : 8 जनवरी से शुरू अल्लापुजा- धनबाद - अल्लापुजा एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव को लेकर रेंगाली में लोगों ने रेल रोको आंदोलन करने समेत रेंगाली बंद भी रखा। लोगों के इस आंदोलन की वजह से राउरकेला- भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन को घंटों रेंगाली में खड़ा रहना पड़ा और फिर उसे रद्द कर दिया गया। रेंगाली से इस स्पेशल ट्रेन को वापस राउरकेला भेज दिया गया। ट्रेन के रद्द होने से परेशान यात्रियों के लिए स्टेशन में चाय- पानी- नाश्ते की व्यवस्था की गई।

गौरतलब है कि कोरोना काल में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे की ओर से एक एककर विभिन्न स्थानों के लिए रेल सेवा बहाल की जा रही है। इसी क्रम में महीनों से बंद अल्लापुजा- धनबाद- अल्लापुजा के बीच दोनों दिशाओं से रेल सेवा शुरू की जा रही है। इस दौरान रेलवे ने संबलपुर रेल मंडल अधिनस्थ रेंगाली स्टेशन में इस ट्रेन का ठहराव रद्द कर दिया है। इसी के विरोध में रेंगाली नागरिक क्रियानुष्ठान कमेटी की ओर से आंदोलन की चेतावनी देने समेत मंडल रेल प्रबंधक प्रदीप कुमार को इस आशय का ज्ञापन प्रदान किया गया था। कमेटी की ओर से बताया गया है कि रेंगाली स्टेशन में पहले भी इस ट्रेन समेत कई अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव होता रहा है। ऐसे में इसे रद्द करना उचित नहीं है, जबकि रेंगाली अब एक औद्योगिक शहर में बदल चुका है।

उधर, रेलवे के सूत्र के अनुसार इस एक्सप्रेस के ठहराव का रद्दीकरण रेलवे बोर्ड के नियम के तहत हुआ है। कोरोना काल से पहले रेंगाली स्टेशन में इस ट्रेन का ठहराव होता था, लेकिन इस ट्रेन के लिए बहुत कम टिकटों की बिक्री होती थी, जबकि रेलवे बोर्ड के नियमानुसार रोजाना 25 हजार रुपए की कम की टिकट बिक्री वाले स्टेशनों में किसी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव संभव नहीं।

Edited By: Jagran