Move to Jagran APP

कोल इंडिया के चेयरमैन बने अनिल कुमार झा

संवाद सूत्र, संबलपुर : एमसीएल के सीएमडी अनिल कुमार झा को विश्व के सर्वश्रेष्ठ कोयला उत्पादक कंपनी को

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 07:15 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 07:15 PM (IST)
कोल इंडिया के चेयरमैन बने अनिल कुमार झा
कोल इंडिया के चेयरमैन बने अनिल कुमार झा

संवाद सूत्र, संबलपुर : एमसीएल के सीएमडी अनिल कुमार झा को विश्व के सर्वश्रेष्ठ कोयला उत्पादक कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड, एक महारत्न कंपनी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक बनाया गया है। उन्होंने शुक्रवार को अपना पदभार संभाला। वे कोल इंडिया के 27वें अध्यक्ष हैं। इसे पूर्व वे पहली नवंबर, 2015 से 18 मई, 2018 तक कोल इण्डिया की अनुषंगी कंपनी महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक रहे।

loksabha election banner

एमसीएल में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कठिन चुनौतियों के बावजूद भी कंपनी को सफलतापूर्वक निरंतर विकास की ओर अग्रसर किया और 31 मार्च, 2018 को समाप्त वित्तीय वर्ष के दौरान 143.06 मिलियन टन कोयले का उत्पादन कर एक नया रिकार्ड दर्ज किया। उनके नेतृत्व में एमसीएल ने इस वर्ष मार्च माह में 7,84,344 टन कोयला एक ही दिन में उत्पादन कर एक नया रिकॉर्ड करने का गौरव हासिल किया, जो कि भारत में किसी भी कंपनी द्वारा एक दिन में उत्पादित कोयले की उच्चतम मात्रा थी। वहीं उनके के नेतृत्व में एमसीएल ने कई उपलब्धियां हासिल की। वर्ष 2015-16 से एमसीएल ओडिशा प्रदेश में सीएसआर के अंतर्गत सर्वाधिक योगदान देनेवाली कंपनी के रूप में उभर कर सामने आई। एमसीएल में उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों से कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इनमें पीएसयू लीडरशीप एवार्ड-2017, लीडरशीप इनोवेशन एक्सलेंस अवार्ड-2017, बेस्ट मीनिरत्न अवार्ड-2017, भारत ज्योति अवार्ड-2017, उद्योग रत्न अवार्ड-2016, इंडियाज बेस्ट पब्लिक सेक्टर अंडरटे¨कग अवार्ड-2016, स्कॉच ब्लू इकोनमिक अवार्ड-2016, सकल कार्य निष्पादन के लिए उत्कृष्ट पुरस्कार-2016 आदि शामिल हैं।

अपने 35 वर्षों के लंबे कार्य अनुभव के दौरान उन्होंने प्रबंधन पर्यवेक्षण, खान परियोजना, उत्पादन,निर्देशन और भूमिगत के नियंत्रण के सहित खुली खदानों में महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वाहन सफलतापूर्वक किया। सरल स्वभाव के कारण वे अपने कार्य व पारिपा‌िर्श्वक क्षेत्र में मानवीय व्यवहार के कारण काफी लोकप्रिय रह हैं व कंपनी में कल्याणकारी प्रयासों के कारण सहर्किमयों में माननीय रहे हैं। यही कारण है कि उनके कोल इंडिया बनने का समाचार सुनने पर समस्त कंपनी में हर्षोल्लास का माहौल बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.