Move to Jagran APP

उपजिलाधीश ने झाड़गाव में लिया स्थिति का जायजा

राज्य के अन्य जिलों की तरह झारसुगुड़ा जिले की छत्तीसगढ़ सीमा पर लखनपुर ब्लाक के कनकतोरा पंचायत के झाड़गांव गांव में जारी सीमा विवाद का जायजा लेने के लिए झारसुगुड़ा जिला के उपजिलाधीश शिव टोप्पो ने बुधवार को झाड़गाव पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 06:48 PM (IST)
उपजिलाधीश ने झाड़गाव में लिया स्थिति का जायजा
उपजिलाधीश ने झाड़गाव में लिया स्थिति का जायजा

संसू, ब्रजराजनगर : राज्य के अन्य जिलों की तरह झारसुगुड़ा जिले की छत्तीसगढ़ सीमा पर लखनपुर ब्लाक के कनकतोरा पंचायत के झाड़गांव गांव में जारी सीमा विवाद का जायजा लेने के लिए झारसुगुड़ा जिला के उपजिलाधीश शिव टोप्पो ने बुधवार को झाड़गाव पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। इस क्रम में उन्होंने गांव के विभिन्न इलाकों में घूम-घूमकर विवादित जमीन का परिदर्शन करने के साथ ही ग्रामवासियों से विस्तार से चर्चा की। ज्ञात हो कि अतीत में झाड़गांव मध्यप्रदेश के बिलासपुर जिले में शामिल था। वर्ष 1935-36 में इसको ओडिशा में शामिल किया गया था। तब से इस गांव का पूर्वी भाग तथा उत्तर पश्चिम भाग छत्तीसगढ़ की सीमा पर स्थित है। ग्रामवसियों ने शिकायत की है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पहले पहाड़ काटकर रेल लाइन बिछाई एवं बाद में सीमा उल्लंघन करके जोर जबरदस्ती कर यहां की जमीन पर कब्जा करना प्रारंभ कर दिया है। साथ ही बताया गया कि गांव के कुछ किसानों की जमीन तथा यहां बहने वाले झरने पर भी छत्तीसगढ़ अपना अधिकार जमा रहा है। इसी को लेकर छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा के बीच सीमा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को स्थिति का जायजा लेने गांव में पहुंचे उपजिलाधीश शिव टोप्पो के साथ लखनपुर के प्रखंड अधिकारी संजीव पटेल तथा स्थानीय राजस्व अधिकारी भी शामिल थे। इन अधिकारियों से चर्चा करने वाले ग्रामवासियो में कृतार्थ सा, प्रदीप साहू व रजनीकांत इत्यादि ने इस सीमा विवाद का शीघ्र समाधान करने की मांग की है। साथ ही इन्होंने चेतावनी दी कि अगर विवाद नहीं सुलझा तो आगामी दिनों मे ग्रामवासियों द्वारा आंदोलनात्मक रुख अख्तियार किया जाएगा ।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.