Move to Jagran APP

हर चार माह में होगी बुर्ला मेडिकल की समीक्षा : स्वास्थ्य मंत्री

करीब डेढ़ माह पूर्व राज्य के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री बने झारसुगुड़ा के विधायक नवकिशोर दास ने बुधवार को वीर सुरेंद्र साय इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च संस्थान का दौरा किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Jul 2019 10:28 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 06:57 AM (IST)
हर चार माह में होगी बुर्ला मेडिकल की समीक्षा : स्वास्थ्य मंत्री
हर चार माह में होगी बुर्ला मेडिकल की समीक्षा : स्वास्थ्य मंत्री

संसू, संबलपुर : करीब डेढ़ माह पूर्व राज्य के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री बने झारसुगुड़ा के विधायक नवकिशोर दास ने बुधवार को बुर्ला स्थित वीर सुरेंद्र साय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च संस्थान का दौरा कर अधिकारियों और डॉक्टरों के साथ बैठक की। दो घंटे तक चली इस बैठक में संस्थान की सुविधा-असुविधा की जानकारी लेने के बाद मंत्री दास ने मीडिया को बताया कि अब वह प्रत्येक चार महीने में बुर्ला का दौरा कर इस संस्थान की सुविधा व असुविधाओं की समीक्षा करने समेत आम लोगों से भी चर्चा करेंगे।

loksabha election banner

संस्थान के मेटू हॉल में पत्रकारों से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री दास ने बताया कि किसी भी मेडिकल अस्पताल में डॉक्टरों के सहयोग के बिना मरीजों को बेहतर इलाज मिलना संभव नहीं है। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सूबे में मेडिकल अस्पतालों की संख्या के साथ डॉक्टरों की संख्या भी बढ़ाने का निर्णय लिया है। उनका सपना जनजन तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने का है। सूबे में वर्तमान सात सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं। आगामी दो वर्षों में और चार मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना है। आम लोगों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों से उत्तीर्ण 1100 और गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों से उत्तीर्ण 400 डॉक्टरों को सरकार ठेके पर नियुक्त करने वाली है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने जिला अस्पतालों के साथ जनस्वास्थ्य केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की भी दशा और दिशा में सुधार लाए जाने का भरोसा दिया। बुर्ला स्थित इस मेडिकल संस्थान के स्वशासन को लेकर पूछे गए सवाल पर मंत्री ने बताया कि वर्तमान संस्थान के निदेशक को पहले से अधिक क्षमता प्रदान किया गया है। निदेशक द्वारा दिए गए प्रस्तावों पर सरकार उचित कार्रवाई भी करेगी। इसके अलावा मेडिकल संस्थान में विद्युतापूर्ति के लिए ऊर्जा विभाग से चर्चा चल रही है। मेडिकल अस्पताल में दलालों की सक्रियता को लेकर उन्होंने लोगों को खुद सतर्क और जागरूक रहने की जरूरत बताया। इसके अलावा संस्थान परिसर में अहेतुक पार्किंग शुल्क वसूले जाने पर भी उचित निर्णय लिए जाने का भरोसा दिया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त सह सचिव डॉ. प्रमोद मेहर्दा और निदेशक गुहा पूनम तापस कुमार भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.