Move to Jagran APP

मच्छर-मक्खी के वंश विस्तार रोकने सप्ताह में एक दिन ड्राई डे

जिला में मलेरिया डेंगू और डायरिया से निपटने के लिए शुरू स्वस्थ परिवार-स्वस्थ समाज अभियान के तहत अब सप्ताह में एक दिन ड्राइ्र डे किए जाने का निर्णय लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 10:12 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 06:38 AM (IST)
मच्छर-मक्खी के वंश विस्तार रोकने सप्ताह में एक दिन ड्राई डे
मच्छर-मक्खी के वंश विस्तार रोकने सप्ताह में एक दिन ड्राई डे

संसू, संबलपुर : जिला में मलेरिया, डेंगू और डायरिया से निपटने के लिए शुरू स्वस्थ परिवार-स्वस्थ समाज अभियान के तहत अब सप्ताह में एक दिन 'ड्राई डे' मनाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत सप्ताह में एक दिन लोग अपने घर के आसपास जमा गंदा और पुराने पानी का निष्कासन कर मलेरिया, डेंगू और मक्खी के वंश विस्तार को रोकेंगे। इससे लोग विभिन्न बीमारियों से खुद को और समाज को बचाएंगे। बुधवार को जिलाधीश कार्यालय में आयोजित जिलास्तरीय मलेरिया, डेंगू और डायरिया निराकरण शिविर में यह निर्णय लिया गया। इसके अलावा जिलास्तरीय कंट्रोलरूम में किसी भी नागरिक द्वारा 0663-2403644 नंबर पर फोन कर बीमारी के बारे में सूचित किए जाने की व्यवस्था भी की गई है।

loksabha election banner

इस बैठक बताया गया कि 16 सितंबर तक जिला में यह अभियान जारी रहेगा। जुलाई 16 तक डायरिया नियंत्रण और 17 जुलाई से 16 सितंबर तक मलेरिया एवं डेंगू निराकरण अभियान चलाया जाएगा। आशाकर्मी घरों में जाकर ओआरएस के उपयोग के बारे में और पुरुष स्वास्थ्यकर्मी स्कूलों में जाकर इन बीमारियों के प्रति जागरूकता अभियान चलाएंगे । जिलाधीश शुभम सक्सेना ने बताया कि इन तीनों बीमारियों से किसी की मौत नहीं हो। इसके लिए यह अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत जिला के सभी ब्लॉक, पंचायत और शहरांचल में जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। बैठक में जिला मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पंकजिनी पंडा, अतिरिक्त चिकित्साधिकारी (जनस्वास्थ्य) डॉ. पंचानन नायक और अतिरिक्त चिकित्साधिकारी ( मेडिकल ) डॉ. अशोक दास उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.