Move to Jagran APP

अंतरराज्यीय लेम कोक माफिया के 10 सदस्य गिरफ्तार

संवाद सूत्र संबलपुर औद्योगिक संयंत्रों के ब्लास्ट फर्नेस में उपयोग होने वाले कीमती लो ऐश मेट

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 10:04 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 10:04 PM (IST)
अंतरराज्यीय लेम कोक माफिया के 10 सदस्य गिरफ्तार
अंतरराज्यीय लेम कोक माफिया के 10 सदस्य गिरफ्तार

संवाद सूत्र, संबलपुर : औद्योगिक संयंत्रों के ब्लास्ट फर्नेस में उपयोग होने वाले कीमती लो ऐश मेटलर्जिकल कोक (लेम कोक) के अवैध कारोबार का खुलासा हुआ है। रविवार को ओडिशा क्राइम ब्रांच के स्पेशल टास्क फोर्स ने कटक जिला के चौद्वार थाना अंतर्गत बाबा धवलेश्वर कोयला डिपो से 54 मीट्रिक टन लेम कोक समेत नौ ट्रक और एक जेसीबी जब्त किया है। इसके साथ ही अवैध कारोबार में शामिल 10 आरोपितों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। जब्त लेम कोक की कीमत 13 लाख रुपये से अधिक बताई गई है।

loksabha election banner

एसटीएफ के डीआइजी जयनारायण पंकज ने जागरण को बताया है कि शनिवार को लेम कोक माफिया के बारे में गुप्त सूचना मिलने के बाद एसटीएफ की ओर से चौद्वार थाना अंतर्गत बाबा धवलेश्वर कोयला डिपो में छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान डिपो परिसर में खड़े आठ ट्रकों में लदी 32 मीट्रिक टन लेम कोक समेत डिपो में रखा 22 मीट्रिक टन लेम कोक जब्त किया गया। अंतरराज्यीय वाहनों से इस कोक की तस्करी की योजना थी। इससे पहले ही छापेमारी कर कोक को जब्त कर लिया गया। डीआइजी जयनारायण के अनुसार, लेम कोक का उपयोग विभिन्न औद्योगिक संयंत्रों में खासकर स्टील प्लांट में किया जाता है। कोक परिवहन के दौरान इनकी चोरी कर ली जाती है। फिर चोरी के कोक को माफिया अन्य वाहनों से विभिन्न छोटे-बड़े औद्योगिक संयंत्रों को भेजने देते हैं। कोक की कीमत अन्य कोयलों से अधिक होने की वजह से माफिया इसकी तस्करी अन्य प्रदेशों में करते हैं। गिरफ्तार माफिया सदस्यों के खिलाफ एसटीएफ ने अपराध दर्ज कर रविवार को कटक की एक अदालत में हाजिर कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। आगे की जांच जारी रहने से गिरफ्तार आरोपितों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.