राउरकेला, जेएनएन। गर्मी के मौसम में विभिन्न बस्तियों में जहां पानी के लिए लोगों को काफी परेशानी हो रही है, वहीं अक्सर किसी न किसी बस्ती में इसे लेकर महाभारत होने की भी सूचना आती रहती है। इसी कड़ी में बुधवार को नयाबाजार शॉ मिल गेट के पास झरियाबहाल बस्ती में आरएसपी के पाइप लाइन से पानी लेने को लेकर दो गुटों में जमकर घमासान हुआ। सूचना मिलने पर पुलिस ने पहुंचकर स्थिति को संभाला।

इस मामले में दोनों गुट के कई लोग हिरासत में लिए गए हैं। झरियाबहाल बस्ती में करीब 50 परिवार है। लोगों को पूर्व फटापाइप से पानी मिलने से कोई परेशानी नहीं होती थी, लेकिन अब वह बंद हो जाने से पानी की किल्लत होती है। बस्ती के बाकी परिवार के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए उक्त पानी पाइप लाइन कनेक्शन लेने के लिये बुधवार को खुदाई शुरू की थी। इसका मुखिया देवी व बी गौड़ ने इसका विरोध किया और विवाद शुरू हो गया। यहां तक कि मारपीट की नौबत आ गई।

पता चलने पर प्लांट साइट पुलिस मौके पर पहुंच गई और जांच की। लोगों का आरोप है कि मुखिया देवी और बी गौड़ ने आरएसपी की पानी पाइप लाइन से कनेक्शन जोड़ लिया है इसलिए वे विरोध कर रहे थे। इस मामले में दोनों गुटों के कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। हालांकि समाचार लिखे जाने तक किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है।

पानी का कनेक्शन दूसरे के घर में होने से वहां से पानी लेने में परेशानी होती है। जिससे बस्ती के अन्य परिवारों के लिए हम दूसरा कनेक्शन लेना चाहते है। लेकिन इसका पहले से इस पाइप लाइन से कनेक्शन लेने वाले बस्ती के महज दो लोग इसका विरोध करने से यह विवाद शुरू हु्आ। वैसे पानी की किल्लत का समाधान करने के लिए हमने पीएचइडी कार्यालय से भी संपर्क किया था, जिसका कोई फायदा नहीं हु्आ।

-चितरंजन स्वांई, बस्ती निवासी।  

बस्ती में पानी की घोर किल्लत है। गर्मी के दिनों में यह किल्लत और बढ़ जाती है। लेकिन बस्ती में पा्नी पाइप लाइन से कनेक्शन लेने वाले दो व्यक्तियों के घरों से हमें पानी लाना पड़ता था। इससे परेशानी भी होती थी। जिससे बस्ती के अन्य परिवारों की सुविधा के लिए इस पानी पाइप लाइन से हम दूसरा कनेक्शन लेना चाहते है। लेकिन उक्त दो व्यक्तियों ने विरोध करने से ही सारा विवाद उत्पन्न हुआ।

-नवीन दास, बस्ती निवासी।