Move to Jagran APP

विस्थापितों की समस्या लेकर केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री से मिले सुबीर

केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते से ऑल इंडिया डेवलपमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष सुबीर पाल ने दिल्ली में मुलाकात की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 06:47 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jan 2021 06:47 AM (IST)
विस्थापितों की समस्या लेकर केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री से मिले सुबीर
विस्थापितों की समस्या लेकर केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री से मिले सुबीर

जागरण संवाददाता, राउरकेला : केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते से ऑल इंडिया डेवलपमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष सुबीर पाल ने दिल्ली में मुलाकात की। सुबीर पाल के अनुसार, केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री से मुलाकात के दौरान विभिन्न विषयों पर बातचीत हई। इसमें राउरकेला स्टील प्लांट बनने के दौरान हजारों आदिवासी परिवार विस्थापित हुए थे और अभी तक काफी लोगो को न तो मुआवजा मिला है और ना ही नौकरी। इस कारण बहुतायत विस्थापित परिवार परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं।

loksabha election banner

सुबीर पाल ने कहा कि हमने मंत्री को बताया है कि काफी विस्थापितों को नौकरी देने के नाम पर कुछ लोग रुपये भी ले चुके है। लेकिन अब तक उन लोगो को नौकरी नही मिली है। इससे उनके परिवार वालों में रोष है। इसलिए सबसे पहले राउरकेला स्टील प्लांट द्वारा विस्थापित हुए परिवार के सदस्यों को तुरंत नौकरी देने के साथ ही उनकी जमीन का मुआवजा भी दिलाया जाए। ताकि विस्थापित परिवारों का भरण पोषण हो सके। विस्थापितों को नौकरी देने के नाम पर रुपये ठगने वाले लोगों पर भी तत्काल करवाई की जाए। ताकि आदिवासी विस्थापित लोगों को कोई ठग न सके ।

इस दौरान सुबीर पाल ने विस्थापितो के साथ छल करने वाले आरएसपी के अधिकारियों पर भी करवाई करने की मांग की। साथ ही विस्थापितों से ली गई जमीन का उपयोग न होने पर परिवार को जमीन वापस दिलाने का आग्रह किया गया। सुबीर ने विस्थापित परिवारों की जमीन पर दूसरे लोगो द्वारा अबैध कब्जा को हटाने के लिए लिए केंद्र सरकार से ओडिशा सरकार को तत्काल कार्रवाई करने के लिए निर्देश देने की भी मांग की है। केंद्रीय मंत्री ने सुबीर पाल को आश्वासन दिया है कि आल इंडिया डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा की गई मांग को सेल बोर्ड को भेजकर तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया जाएगा और विस्थापितों को राहत दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.