Move to Jagran APP

New Train Route: इस राज्य को जल्द मिलेगा दो नए रेलपथ का तोहफा

New Train Route Odisha रॉक्सी-बांसपानी व किरीबुरु- गुवा रेलपथ के निर्माण के लिए सर्वे पूरा हो चुका है जनता को ये तोहफा आगामी बजट या उससे पहले भी मिल सकता है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 09:43 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 09:43 AM (IST)
New Train Route: इस राज्य को जल्द मिलेगा दो नए रेलपथ का तोहफा
New Train Route: इस राज्य को जल्द मिलेगा दो नए रेलपथ का तोहफा

राउरकेला, जेएनएन। New Train Route Odisha खनिज संपदा से परिपूर्ण ओडिशा-झारखंड की सीमांत अंचल को दो नई रेल पथ का तोहफा आगामी बजट या इससे पहले ही मिल सकता है। जिसमें रॉक्सी-बांसपानी व किरीबुरु- गुवा रेलपथ का निर्माण करने के लिए सर्वे का काम पूरा हो चुका है। इसकी सर्वे रिपोर्ट भी रेलवे बोर्ड को भेजी जा चुकी है। इसके तहत 1748 करोड़ रुपये की लागत से रॉक्सी-बांसपानी तथा 707 करोड़ रुपये की लागत से किरीबुरु-गुवा रेलपथ का निर्माण होगा।

loksabha election banner

इन दोनों रेलपथ का निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने में पूर्व केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री तथा वर्तमान सुंदरगढ़ लोकसभा सांसद जुएल ओराम का प्रयास रंग लाया है। इस पर बणई सांगठनिक जिला भाजपा कमेटी के साथ उपरोक्त अंचलों के लोगों ने भी उनके प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट की है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में झारखंड की राजधानी रांची में दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन के दायरे में आने वाले सभी सांसदों की हुई बैठक में जोनल जीएम ने रेलवे से जुड़ी मांगों के संबंध में यथास्थिति से अवगत कराया था। इसमें सुंदरगढ़ सांसद जुएल ओराम को भी उपरोक्त दोनों रेलपथ का निर्माण कार्य के लिए सर्वे का काम पूरा होने की लिखित जानकारी भी प्रदान की गयी।

इसमें बताया गया है कि राक्सी-बांसपानी रेलपथ के लिये सर्वे रिपोर्ट गत 03.05.2018 तथा किरीबुरु-गुवा रेलपथ की सर्वे रिपोर्ट गत 02.05.2019 को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजी गयी है। जिससे उम्मीद है कि रेलवे की ओर से आगामी बजट या इससे पहले ही इन दोनों रेलपथ का निर्माण करने के लिए मंजूरी की खुशखबरी प्रदान कर सकती है।

व्यवसायिक हित भी पूरा करेगा तालचेर- विमलागढ़ रेलपथ 

ओडिशा की पांच दशक पुरानी तालचेर- विमलागढ़ रेलपथ परियोजना जनहित के साथ व्यवसायिक हित में भी मददगार बनेगी। इस परियोजना को जल्द पूरा करने को लेकर सांसद जुएल ओराम ने रेलवे का ध्यान आकर्षित कराया है। इस रेलपथ से राउरकेला स्टील प्लांट को भी फायदा भी मिलेगा तथा पारादीप से राउरकेला की दूरी कम हो जाने से कोयला परिवहन का खर्च भी कम होगा। जिसमें सालाना 65 करोड़ रुपये की बचत होगी। 

वर्तमान राउरकेला स्टील प्लांट से आस्ट्रेलिया से आयातित कोक पारादीप से रेल मार्ग से राउरकेला तक लाया जाता है। जानकारों का कहना है कि प्रति टन कोक परिवहन का खर्च 1248 रुपये आता है। पारादीप से रेल मार्ग से राउरकेला की दूरी करीब 504 किलोमीटर है। यदि तालचेर-विमलागढ़ रेलपथ बनकर तैयार हो गया तो पारादीप से राउरकेला की दूरी 120 किलोमीटर कम होकर 344 किलोमीटर हो जाएगी। 

इससे आरएसपी का कोक परिवहन का खर्च भी कम हो जाएगा। जिसमें प्रति टन कोक परिवहन का खर्च 925 रुपये तक आ जाएगा। वैसी सूरत में राउरकेला स्टील प्लांट को साल में 65 करोड़ रुपये का फायदा मिलेगा। इसके अलावा राउरकेला से राजधानी भुवनेश्वर की दूरी भी कम हो जायेगी तो इसका लाभ यहां की जनता को मिलेगा। 

ओडिशा की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.