Move to Jagran APP

Odisha: सैन्यकर्मी बता सीआइएसएफ जवान के खाते से 1.6 लाख उड़ाए

Fraud From CISF jawan. ओडिशा में सीआइएसएफ जवान के खाते से 1.6 लाख उड़ाने का मामला सामने आया है।

By Edited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 11:59 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 01:07 PM (IST)
Odisha: सैन्यकर्मी बता सीआइएसएफ जवान के खाते से 1.6 लाख उड़ाए
Odisha: सैन्यकर्मी बता सीआइएसएफ जवान के खाते से 1.6 लाख उड़ाए

जागरण संवाददाता, राउरकेला। Fraud From CISF jawan. राउरकेला रेलवे स्टेशन में एक सीआइएसएफ जवान एक नकली आर्मी जवान की ठगी का शिकार हो गया। ठग ने सीआइएसएफ जवान का एटीएम चोरी कर उसके अकाउंट से 1.6 लाख रुपये उड़ा लिया। इस संबध में राउरकेला रेल थाना में शिकायत दर्ज कराई है। राउरकेला रेल पुलिस के अनुसार. चार दिसंबर को राउरकेला रेलवे स्टेशन ठगी की घटना हुई। ओडिशा के बहरमपुर जिले के पारलाखेमुंडी अंचल में रहने वाले 50 वर्षीय सनातन मिसाल सीआइएसएफ जवान हैं।

loksabha election banner

झारखंड के मनोहरपुर में पोस्टिंग है। तीन दिसंबर की रात सनातन राज्यरानी एक्सप्रेस से मनोहरपुर जाने के लिए निकले थे। चार दिसंबर को को राउरकेला पहुंचने के बाद वह मनोहरपुर जाने के लिए प्लेटफार्म संख्या-4 पर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। इसी दौरान 35- 40 साल का एक युवक उनके पास आकर बैठ गया। बातचीत के दौरान उसे सनातन के सीआइएसएफ जवान होने की जानकारी हुई तो उसने भी खुद का परिचय आर्मी जवान के रूप में दिया और दोस्ती कर ली। इसी दौरान सनातन ने अपने एटीएम कार्ड में दिक्कत होने की चर्चा की तो युवक ने जांच करने को कहा। दोनों एटीएम चले गए। जहां युवक ने सनातन के पीछे खड़ा होकर उसका पीन कोड हासिल कर लिया।

सनातन ने एटीएम में कार्ड डाला जो ब्लॉक दिखा रहा था। जिसके बाद युवक ने भी चेक किया। जिसके बाद दोनों वापस प्लेटफार्म पर आ गए। इस दौरान सनातन को नकली जवान ने पीने को कोल्ड डिंक्स दिया। जिसे पीते ही सनातन को नशा हो गया। इसका फायदा उठाकर युवक ने सनातन का एटीएम कार्ड बदल दिया। कुछ देर के बाद ट्रेन आने पर सनातन ट्रेन से मनोहरपुर चला गया। एसबीआइ कर्मी के अकाउंट में किया चालीस हजार ट्रांसफर नकली सेना का जवान बने युवक ने सनातन के एटीएम से बिसरा चौक स्थित एसबीआइ कर्मी सरोज कुमार साहु के अकाउंट में 40 हजार रुपये ट्रांसफर कर दिया। वहां पर युवक ने खुद का परिचय आर्मी जवान के रूप में दिया था। उसने सरोज को गलती से पैसों का ट्रांसफर होने की जानकारी दी और उससे वह रुपये लेकर चला गया।

इसके बाद युवक ने स्टेशन से कार किराए पर लिया और वेदव्यास पेट्रोल पंप में कार में चार सौ रुपया का पेट्रोल भराया। जहां उसने जानबूझकर 40 हजार रुपये स्वीप कर दिया और पेट्रोल पंप कर्मचारी के साथ झगड़ा करा पैसों की मांग करने लगा। वहां भी उसने अपना परिचय आर्मी जवान के रूप में दिया और पुलिस को बुलाने की बात कही। जिससे घबड़ा कर पेट्रोल पंप कर्मी ने उसे पैसा वापस कर दिया। यहां से वह युवक सुंदरगढ़ चला गया। वहां उसने छह हजार की और निकासी की। इसके बाद वेदव्यास आकर चालक से रांची चलने की बात कही। इस दौरान उसने कुआरमुंडा स्थित एटीएम से 20 हजार रुपये निकाला। अचानक कुआरमुंडा में ही वह खराब हो गई। इसके बाद वह अन्य वाहन से रांची चला गया। 

पत्नी ने की पूछताछ तो सनातन को पता चला, उड़ा होश

उधर, चार दिसंबर की शाम तक सनातन को अपने अकाउंट से 1.6 लाख रुपये निकासी की सूचना नहीं थी। क्योंकि उसका अकाउंट नंबर गांव के मोबाइल से जुड़ा था। जिससे सारा मैसेज गांव के मोबाइल पर गया। यह देख उसकी पत्नी ने पूछताछ की तो सनातन का होश उड़ गया। तब उसे खुद के ठगे जाने की जानकारी हुई। गुरुवार को उसने राउरकेला रेल थाना में इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई। रेल थाना अधिकारी आर पटनायक ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। इस जांच में एसबीआइ कर्मी भी संदेह के घेरे में है। रेल पुलिस स्टेशन सीसीटीवी फुटेज व एटीएम सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है। कार के चालक से भी पूछताछ की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.