जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के मुख्य महाप्रबंधकों के लिए एचआरडी केंद्र में दो सत्रों में स्टील स्ट्रेटेजी बिजनेस सिमुलेशन विषयक कार्यक्रम आयोजित किया गया। पहले सत्र के उद्घाटन के अवसर पर आरएसपी के सीईओ दीपक चट्टराज ने कहा कि हमे अपने नेतृत्व को समृद्ध करने और बहुत ही समग्र दृष्टिकोण के साथ किसी भी स्थिति को सफल करने की आवश्यकता है। नकारात्मकता को आशावाद में बदलकर हमें अधिक परिपक्व निर्णयों और कार्यों के साथ अच्छे परिणामों की सुविधा प्रदान करनी होगी। यह हमें संतुष्टि देगा जो हम जीवन में कर रहे हैं, वह एक महत्वपूर्ण माप है। उन्होनें ज्ञान और विशेषज्ञता के निरंतर उन्नयन, वास्तविकता की प्रशंसा और स्वीकृति, एक दृष्टि के साथ रणनीति तैयार करने, लागत नेतृत्व, समर्थन का विस्तार सहकर्मी और बदले जाने वाले एजेंट करने पर भी जोर दिया। इस अवसर पर कार्यपालक निदेशक डीके महापात्र, पंकज कुमार, मुख्य महाप्रबंधक रामनारायण नायक और मुख्य महाप्रबंधक राजेंद्र मिश्र ने भी अपने विचार रखे।

कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को विभिन्न बाजार स्थितियों के संबंध में जानकारी दी गई। ताकि उन्हें आवश्यक अवधारणाओं को सीखने में मदद मिल सके और उन्हें रणनीतिक कार्य करने की अनुमति मिल सके। जोखिम मुक्त व्यापार निर्णय ने प्रतिभागियों को नए रास्ते तलाशने की स्वतंत्रता दी क्योंकि किसी भी संभावित गलतियों के कारण व्यवसाय पर कोई महंगा परिणाम न पड़े। प्रतियोगिता के लिए मुख्य महाप्रबंधकों को पांच ग्रुपों में विभाजित किया गया था।

दूसरे सत्र सह समापन समारोह में सीईओ दीपक चट्टराज ने प्रतिभागियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करते हुए मुख्य महाप्रबंधकों को परिवर्तन एजेंट बनने का आग्रह किया। उन्होंने न केवल लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया, बल्कि जोखिम कारण, स्टेकहोल्डर प्रबंधन और बाहरी प्रभावों जैसे अन्य अहम पहलुओं की देखभाल करने पर जोर दिया। सीईओ ने टीम में शामिल मुख्य महाप्रबंधक (ओबीबीपी) अरबिद मिश्र, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (एचएसएम) पी मुरली और मुख्य महाप्रबंधक (मार्केटिग) आरके दानी को प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल करने पर पुरस्कृत किया। महाप्रबंधक प्रभारी (एचआरडी) राजश्री बनर्जी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। महा प्रबंधक (शिक्षाविद) और वरिष्ठ संकाय सदस्य एमटीआई रांची एसके मल्लिक ने कार्यक्रम का संचालन किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस