Move to Jagran APP

कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा पुलिस विभाग

ओडिशा पुलिस वाहिनी में कांस्टेबल से डीजी के पद तक करीब 1

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 05:44 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 05:44 PM (IST)
कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा पुलिस विभाग
कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा पुलिस विभाग

जागरण संवाददाता, राउरकेला : ओडिशा पुलिस वाहिनी में कांस्टेबल से डीजी के पद तक करीब 11 हजार पद रिक्त हैं। इनमें से केवल सुंदगढ़ जिले में पुलिस के 376 पद रिक्त होने की बात मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राउरकेला के विधायक दिलीप राय के द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कही। उन्होंने कहा कि राउरकेला पुलिस जिले में दो अतिरिक्त एसपी, तीन डीएसपी, दो इंस्पेक्टर, 93 सब इंस्पेक्टर, 27 एएसआइ, 44 कांस्टेबल समेत 264 पद रिक्त हैं। सुंदरगढ़ पुलिस जिले में भी 130 पद रिक्त पड़े हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से नियुक्ति एवं पदोन्नति देकर रिक्त पदों को भरने का अनुरोध किया है।

prime article banner

विधायक के लिखित सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि पहली अगस्त तक राज्य में आइजी स्तर के चार, डीआइजी स्तर के 22, एसपी स्तर के 11, कमांडेंट स्तर के 10, अतिरिक्त एसपी स्तर के 23 पद रिक्त हैं। डिप्टी कमांडेंट के 18, एएसपी स्तर के 11, डीएसपी स्तर के 164, इंस्पेक्टर स्तर के 199 पद, एएसआइ के 761, 1146 सिपाही के पद रिक्त हैं। अग्निशमन, कारागार, होमगार्ड आदि संस्थाओं में भी 14 हजार पद रिक्त होने की जानकारी दी। विधायक दिलीप राय ने नियुक्ति एवं पदोन्नति देकर रिक्त पदों को पूरा करने का अनुरोध मुख्यमंत्री से किया है।

---------

बढ़ रहा है कि पुलिसकर्मियों पर दबाव : रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार के नाकाफी प्रयासों के बीच पुलिसवालों पर काम का लगातार दबाव बढ़ रहा है। पिछले एक दशक में पुलिस को नए तरह के अपराधों से जूझना पड़ रहा है जिसमें साइबर अपराध सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरी है। खुद को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के पुलिस विभाग के प्रयास मानव संसाधन की कमी के कारण सफल नहीं हो पा रहे हैं। 376 स्वीकृत पद रिक्त होने के कारण इनके काम का दबाव मौजूदा अधिकारियों व कर्मचारियों पर पड़ रहा है। नतीजतन उनके काम की क्वालिटी भी लगातार गिरती जा रही है। सर्वाधिक दबाव पूजा व बड़े आयोजनों के समय देखने को मिलता है। पूजा के सीजन में काम के दोहरे दबाव व छुट्टी कैंसल होने से फुर्सत के क्षण निकालना तक संभव नहीं होता।

--------

मौजूदा क्षमता स्वीकृत पदों से काफी कम है। इस तरह सरकार का ध्यानाकर्षण कराया गया है। ताकि इस दिशा में पहल कर आवश्यक ठोस कदम उठाए जाए। कानून व्यवस्था व अपराध पर लगाम कसने के लिए पुलिस विभाग के स्वीकृत पदों को तो तत्काल प्रभाव से भरना चाहिए।

- दिलीप राय, विधायक, राउरकेला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.