Move to Jagran APP

15 घंटे के अंदर रेलकर्मी के परिवार को मिली बकाया देय राशि

चक्रधरपुर रेल मंडल के झारसुगुड़ा रेलवे स्टेशन में तीन दिन पहले बुधवार की रात साढ़े आठ बजे 57 वर्षीय रेलकर्मी एमवी राव की ऑन ड्यूटी ट्रेन की चपेट में आकर मौत हो गई थी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 10:00 PM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 10:00 PM (IST)
15 घंटे के अंदर रेलकर्मी के परिवार को मिली बकाया देय राशि
15 घंटे के अंदर रेलकर्मी के परिवार को मिली बकाया देय राशि

संसू, बंडामुंडा : चक्रधरपुर रेल मंडल के झारसुगुड़ा रेलवे स्टेशन में तीन दिन पहले बुधवार की रात साढ़े आठ बजे 57 वर्षीय रेलकर्मी एमवी राव की ऑन ड्यूटी ट्रेन की चपेट में आकर मौत हो गई थी। इस मामले में रेलवे ने तत्परता से काम करते हुए मृतक रेलकर्मी एमवी राव की पत्नी एम पद्मावती को घटना के 15 घंटे के अंदर सभी बकाया देय राशि का निपटारा करते हुए समुचित राशि का भुगतान कर पीड़ित परिवार को फौरी राहत देने का उल्लेखनीय कार्य किया है। यही नहीं राव की पत्नी एम पद्मावती को पारिवारिक का लाभ देने के लिए पीपीओ भी जारी कर पेंशन देना शुरू कर दिया है। रेलकर्मी एमवी राव के परिवार को रेलवे के नियमानुसार उन्हें जल्द से जल्द राशि भुगतान करने में चक्रधरपुर रेल मंडल के कार्मिक और वित्त विभाग का अहम योगदान रहा।

loksabha election banner

कार्मिक विभाग के सीनियर डीपीओ श्रीरंगम हरिताश और वित्त विभाग के एडीएफएम विनय शर्मा ने मामले पर गंभीरता दिखाते हुए पीड़ित रेलकर्मी के परिवार को जल्द से जल्द लाभ देने के लिए एमवी राव के सर्विस रिकॉर्ड को खंगाला और उनके परिवार को समुचित राशि नियमानुसार भुगतान कर दिया। पति की इस तरह हादसे में हुई मौत से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। ऐसे में चक्रधरपुर रेल मंडल द्वारा पीड़ित परिवार को राहत देने की जो कोशिश की गई है उससे परिवार को इस सदमे से उबरने में बल मिलेगा। साथ ही जिस रेलवे के लिए एमवी राव ने ईमानदारी पूर्वक काम किया उस रेलवे ने उनके जाने के बाद भी उनके परिवार को त्वरित मदद कर एक नई मिसाल कायम की है।

बता दें की एमवी राव सीनियर टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत थे। बुधवार को वे दोपहर दो बजे से रात दस बजे की ड्यूटी में झारसुगुड़ा एम यार्ड में तैनात थे। इसी दौरान उनकी ट्रेन की चपेट में आकर रात साढ़े आठ बजे मौत हो गई थी। इसी तरह की एक और घटना बीते गुरुवार को बंडामुंडा में भी घटी जहां सड़क हादसे में महेश कुमार सिंह नामक एक रेलकर्मी की मौत हो गई। उसके मामले को लेकर भी रेलवे की प्रक्रिया जारी है ताकि नियमानुसार पीड़ित परिवार को उचित देय राशि का भुगतान हो सके। झारसुगड़ा में मृत रेलकर्मी के परिवार को मिलने वाले राशि : पेंशन : 26800

लीव सैलरी :686080

जीआईएस : 59402

डीसीआरजी : 2000000

पीएफ : 2329413


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.