Move to Jagran APP

आरजीएच में गर्भवती महिलाओं की रक्त जांच रिपोर्ट देने में मनमानी

राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) में शहर के साथ- साथ सुंदरगढ़ बीरमित्रपुर राजगांगपुर लोहनीपाड़ा लाठीकटा समेत छत्तीसगढ़ झारखंड़ के लोग निर्भर करते है । प्रशासन की ओर से आरजीएच में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों तथा गर्भवती महिलाओं की सुविधा के लिए कई प्रयास करने के साथ ही आरजीएच का विकास भी किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 11:23 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 06:35 AM (IST)
आरजीएच में गर्भवती महिलाओं की रक्त जांच रिपोर्ट देने में मनमानी
आरजीएच में गर्भवती महिलाओं की रक्त जांच रिपोर्ट देने में मनमानी

जागरण संवाददाता, राउरकेला: राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) में शहर के साथ- साथ सुंदरगढ़, बीरमित्रपुर, राजगांगपुर, लोहनीपाड़ा, लाठीकटा समेत छत्तीसगढ़, झारखंड के लोग निर्भर करते है। प्रशासन की ओर से आरजीएच में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों तथा गर्भवती महिलाओं की सुविधा के लिए कई प्रयास करने के साथ ही आरजीएच का विकास भी किया जा रहा है। लेकिन आरजीएच के कर्मचारियों के मनमर्जी रूप से कार्य करने के कारण मरीज के साथ- साथ परिजनों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसका जीता जागता उदाहरण आरजीएच के मदर एंड चाइल्ड (एमसीएच) बिल्डिग में प्रसूता महिलाओं का रक्त जांच का रिपोर्ट लेने के लिए 24 घंटा से लेकर 72 घंटे तक परिजनों को परेशानी का सामना करते देखा गया। आरजीएच के एमसीएच बिल्डिग में प्रसूति विभाग को स्थानांतरण करने के बाद यहां चिकित्सक प्रसूति महिलाओं की जांच करते हैं। चिकित्सकों द्वारा ऐसी महिलाओं के रक्त की जांच के लिए लिखने पर वे इसी बिल्डिग में स्थापित रक्त जांच के लिए रक्त का नमूना देती है। लेकिन उसकी जांच रिपोर्ट देने वाले कर्मचारी अपने मन मुताबिक समय देख कर 11 बजे एमसीएच बिल्डिग आते हैं तथा आधे घंटे के भीतर रिपोर्ट देकर अन्य को समय खत्म होने की बात कह कर वापस लौटा देते हैं। इसके कारण अस्पताल में रिपोर्ट लेने सुबह 8 बजे से कतार में लग कर कर्मचारी का इंतजार करने से लोगों में नाराजगी है। यह एक दिन का नहीं रोज का हाल है। समय से रिपोर्ट नहीं मिलने से प्रसूति महिलाओं की जांच में भी बाधा आती है।

loksabha election banner

---------

पत्नी का रक्त जांच रिपोर्ट लेने के लिए दिन से परेशान हूं। यहां कर्मचारी देर से आने के कारण रिपोर्ट लेने के लिए लोगों का काफी भीड़ लग जाती है। काउंटर के पास पहुंचने के बावजूद कर्मचारी समय समाप्त होने की बात कह कर वापस लौटा देते हैं। काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

- रवि साहु, लाल बिल्डिग गली, राउरकेला ।

--------

दो दिन पूर्व पत्नी का खून जांच के लिए दिया हूं। आरजीएच के कर्मचारी ने एमसीएच में आकर रिपोर्ट ले जाने की बात कही। पहले दिन तो भीड़ होने के कारण रिपोर्ट नहीं मिल पाया। दूसरे दिन आज 10:45 बजने के बावजूद कर्मचारी नहीं आया है। कर्मचारी के मन से आता है और आधे घंटे में जितना होता है उतने लोगों को रिपोर्ट देकर चला जाता है।

- तितूस खालको, लाठीकटा निवासी

----------

तीन दिन से रक्त जांच का रिपोर्ट लेने के लिए आ रही हूं। यहां के कर्मचारी देर से आने के कारण समय पर रक्त रिपोर्ट नहीं मिल पा रहा है। गरीबों की सुनने वाला कोई नही है।

- रश्मि ओराम, जल्दा निवासी।

---------

आरजीएच के कर्मचारी के समय पर नहीं आने के कारण कई लोगों को बगैर रिपोर्ट लिए वापस जाना पड़ा रहा है। रिर्पोट देने वाले कर्मचारी को बोलने पर भी वह नही सुनता है। जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहाहै। आरजीएच अधिकारी इस कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई नही करते है। अच्छा कर्मचारी को नियुक्त करने पर लोग परेशान नही होंगे।

- मानो देवी, जल्दा निवासी।

--------

मुझे ऐसी कोई शिकायत नही मिली है। अगर कर्मचारी इस तरह से काम में लापरवाही करता है तो वहां रिपोर्ट लेने के लिए आने वाले 10 लोगों का हस्ताक्षर लाकर मुझे दे मैं तुरंत उक्त कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई कर उक्त कर्मचारी को नौकरी से निकाल दूंगा। इसकी जांच भी करुंगा।

- डॉ. दीनबंधु पंडा, सीएमओ, आरजीएच।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.