Move to Jagran APP

वेदव्यास संगम पर श्रावण मेले की तैयारी पूरी

वेदव्यास त्रिवेणी संगम इस वर्ष का पहला श्रावणी मेला रविवार शाम

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 11:04 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 11:04 PM (IST)
वेदव्यास संगम पर श्रावण मेले की तैयारी पूरी
वेदव्यास संगम पर श्रावण मेले की तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, राउरकेला : वेदव्यास त्रिवेणी संगम इस वर्ष का पहला श्रावणी मेला रविवार शाम को लगेगा। इसके लिए प्रशासन एवं ट्रस्ट बोर्ड की ओर से सभी प्रकार की तैयारियां की जा रही हैं। सावन की पहली सोमवारी को कांवर लेकर शिवालयों में जाकर जलाभिषेक करने वाले भक्तों में भी उत्साह देखा जा रहा है। इसके लिए पोशाक तथा कांवर की बिक्री होने लगी है।

loksabha election banner

वेदव्यास ट्रस्ट बोर्ड के सचिव अनुपम राय ने बताया कि इस वर्ष पहले श्रावणी मेले को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। पहली सोमवारी को जलाभिषेक के लिए 20 हजार से अधिक श्रद्धालु रविवार की शाम तक संगम पर पहुंचेंगे। इसकी सुरक्षा के लिए घाट पर पुलिस व होमगार्ड के जवान तैनात किए जाएंगे। संगम पर स्नान के दौरान दुर्घटना टालने के लिए ओड्राफ एवं अग्निशमन विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। यहां गहराई वाले क्षेत्रों में श्रद्धालुओं को जाने से रोकने के लिए बैरीकेट लगाए गए हैं। वेस्को की ओर से जहां प्रकाश का प्रबंध किया गया है वहीं नगरपालिका की ओर से सफाई व्यवस्था, पीएचईडी की ओर से पीने के पानी का प्रबंध यहां किया गया है। कोल प्रोसेसर एसोसिएशन की ओर से कांवरियों के लिए भंडारा लगाया जाएगा। रेलवे ट्रैक पार करने के दौरान दुर्घटना को देखते हुए यहां पुलिस बल तैनात किए जाएंगे। कांवरिये कोयलनदी पुल पार न करें इसके लिए पानपोष साइड से ही उन्हें रोकने की व्यवस्था रेलवे पुलिस की ओर से की जाएगी। कांवरियों के आने जाने वाले मार्ग की सफाई के साथ मरम्मत का काम भी पूरा कर लिया गया है। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में कांवरिये जलाभिषेक के लिए घोघड़धाम, बीरमित्रपुर गुप्तेश्वर महादेव मंदिर, धवलेश्वर महादेव मंदिर तरकेरा, गौरीशंकर मंदिर पुराना स्टेशन रोड आदि मंदिरों के लिए भी कांवर उठाने के लिए रविवार शाम एवं सोमवार की सुबह त्रिवेणी संगम पर पहुंचेंगे। इसके लिए पूरा प्रबंध किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.