जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला स्टील प्लांट (आरएसपी) राज्य के साथ-साथ राष्ट्र के विकास में बड़े पैमाने पर योगदान दे रहा है। ओडिशा सरकार ने वंशधारा, इंद्रावती, तेज, महानदी, ब्राह्मणी, वैतरणी, बुरहबलंगा और हीराकुद एवं रेंगाली जलाशयों की परिधि में सीमांकित 174 मेगा उन्नत सिचाई परियोजना प्रारंभ करने की योजना बनाई है। हाल ही में आरएसपी ने मेसर्स एल एंड टी कंस्ट्रक्शन के माध्यम से एमएलआईपी परियोजना को 3100 मीटर स्पाइरल वेल्डेड पाइप की आपूर्ति की। मेसर्स मूडी इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कड़े तीसरे पक्ष के निरीक्षण के साथ ऑर्डर में 100 प्रतिशत अल्ट्रासोनिक परीक्षण और 3 प्रतिशत रेडियोग्राफिक परीक्षण और पाइप की लंबाई सीमा में थी।

उल्लेखनीय है कि आरएसपी के पाइप प्लांट का स्पाइरल वेल्डेड अनुभाग सिचाई, विद्युत,जल आपूर्ति, सीवेज निपटान, अनाज सिलोस और सिविल इंजीनियरिग पाइलिग आदि के लिए उपयोग की जाने वाली पाइप बनाती है जो देश के विभिन्न हिस्सों में इसकी आपूर्ति की जाती है। आइडीसी में रेलवे फाटक टूट कर गिरा : आइडीसी स्थित रेलवे फाटक खुलने पर बाइक सवार लाइन पार कर रहा था तभी अचानक लोहे का फाटक टूट कर उसके ऊपर गिरा जिससे बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। बाइक सवार का एक हाथ टूट गया एवं शरीर में गंभीर चोट लगी है। उसे राउरकेला सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेल पुलिस मामला दर्ज कर घटना की जांच कर रही है। पानपोष पाढ़ी कालोनी निवासी 47 वर्षीय पूर्ण चंद्र गिरी बाइक से आइडीसी कलुंगा गया था। फाटक से होकर रेल लाइन पार करने के दौरान यह हादसा हुआ। स्थानीय लोगों की मदद से उसे इलाज के लिए राउरकेला सरकारी अस्पताल लाया गया। लंबे समय से नहीं बदले जाने के कारण लोहे का फाटक कमजोर हो गया था एवं गुरुवार को टूट कर गिर गया जिससे पूर्ण चंद्र को चोट लगी। सूचना मिलने पर जीआरपी आइआइसी रंजन पटनायक वहां पहुंचे और मामला दर्ज कर इसकी जांच शुरू की है। रिंग रोड में स्कूटी से गिर कर युवक घायल : रिग रोड में गुरुवार की दोपहर को एक युवक स्कूटी से गिर कर घायल हो गया। युवक स्कूटी से प्लांट साइट चौक से ट्रैफिक गेट की ओर जा रहा था तभी यह हादसा हुआ। हालांकि बाद में युवक खुद ही उठकर गंतब्य की ओर रवाना हो गया। बीरकेरा में कार की टक्कर से महिला जख्मी : बीरकेरा पंचायत अंतर्गत खइरबंध पेट्रोल पंप के पास कार की टक्कर से महिला जख्मी हो गई जबकि उसका पति बाल-बाल बच गया। महिला को बीरकेरा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बंडामुंडा निवासी हाबिल टोप्पो, पत्नी प्रीति टोप्पो के साथ ससुराल खइरबंध जा रहा था। बीरकेरा खइरबंध पेट्रोल पंप के पास कार की टक्कर से संतुलन बिगड़ने से पत्नी को गंभीर चोट लगी जबकि हाबिल को हल्की चोट आई है। कार चालक ने जख्मी प्रीति को इलाज के लिए बीरकेरा अस्पताल पहुंचाया।

Edited By: Jagran