Move to Jagran APP

मशरूम की खेती का दिया गया प्रशिक्षण

सेक्टर-20 स्थित आइपीडी प्रशिक्षण केंद्र सीएसआर विभाग में 18 से

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:54 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:54 PM (IST)
मशरूम की खेती का दिया गया प्रशिक्षण
मशरूम की खेती का दिया गया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेक्टर-20 स्थित आइपीडी प्रशिक्षण केंद्र सीएसआर विभाग में 18 से 20 मार्च तक तीन दिवसीय मशरूम खेती का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। आरएसपी के उप महाप्रबंधक प्रभारी सीएसआर पीएम बेहेरा ने कार्यक्रम के उद्घाटन एवं समापन सत्र की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे। झारखंड में स्थित सेल आरएमडी के पाश्रवांचल इलाके से सिंहभूम जिले के करमपड़ा गांव की कुल छह महिलाओं ने प्रशिक्षण में भाग लिया। इस दौरान व्यावहारिक प्रदर्शन के साथ मशरूम की खेती प्रक्रिया पर सैद्धांतिक जानकारी शामिल था। यह प्रशिक्षण सीएसआर विभाग के मास्टर ट्रेनर तितुस भेंगरा, सीनियर फील्ड असिस्टेंट बेनेडिक्ट एक्का और दलपोश गांव के सुमन डब्ल्यूआरसी की पूर्व मास्टर ट्रेनर कमला टोप्पो द्वारा प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन सहायक महा प्रबंधक सीएसआर मुनमुन मित्रा ने किया।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि वित्त वर्ष 2018-19 में आरएमडी सीएसआर से कुल 15 व्यक्तियों को आरएसपी के आईपीडी सीएसआर में प्रशिक्षित किया गया। आइपीडी में स्थापित मदर कल्चर उत्पादक केंद्र सक्रिय रूप से ग्रामीणों को मशरूम की खेती के माध्यम से जीवन-यापन करने के लिए सहायक हो रहा है। सेक्टर-20 स्थित पेरीफेरी डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट से मदर कल्चर लेने के बाद दलपोष की महिला संसाधन केंद्र मशरूम के बीज का उत्पादन कर रहा है। जो कि राउरकेला और इसके आसपास के इच्छुक मशरूम उत्पादकों और प्रशिक्षुओं को बेचा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.