Move to Jagran APP

इस्पात शहर को स्वच्छ रखने आरएसपी की नई पहल

सेल राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) द्वारा सेक्टर-22 सहित इस्पात शहर के स्वच्छ स्वस्थ और सौंदर्य को आगे बढ़ाने और बनाए रखने के लिए एक नई पहल स्वच्छता स्वाभिमान-स्वच्छता की ओर हमारा समर्पण शुरू किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jun 2021 07:16 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jun 2021 07:16 AM (IST)
इस्पात शहर को स्वच्छ रखने आरएसपी की नई पहल
इस्पात शहर को स्वच्छ रखने आरएसपी की नई पहल

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेल, राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) द्वारा सेक्टर-22 सहित इस्पात शहर के स्वच्छ, स्वस्थ और सौंदर्य को आगे बढ़ाने और बनाए रखने के लिए, एक नई पहल स्वच्छता स्वाभिमान-स्वच्छता की ओर हमारा समर्पण शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य टाउनशिप के निवासियों में स्वच्छता और साफ-सफाई की आदत डालना। साथ ही उन्हें कोविड के उपयुक्त व्यवहारों से परिचित कराना है। यह योजना त्रैमासिक प्रतियोगिता पर आधारित है जो स्वच्छता ग्रुप और व्यक्तिगत प्रतिभागी के रूप में दो श्रेणियों में आयोजित होगी।

loksabha election banner

कर्मचारी, उनके पति या पत्नी के साथ-साथ बस्तियों, बाजार क्षेत्रों, क्लबों, गैर सरकारी संगठनों, ट्रेड यूनियनों, संघों, संस्थानों, मंच आदि के स्वयंसेवक न्यूनतम 10 व्यक्तियों के साथ एक समूह बना सकते हैं। समूह विशेष रूप से अपने सेक्टर के किसी एक क्षेत्र को अपना सकता है, जिसमें बाजार क्षेत्र, बस्ती, खुले स्थान, गलियां और क्वार्टर शामिल होंगे। समूह कार्य में न्यूनतम 200 आरएसपी. क्वार्टर या न्यूनतम 100 घरों वाली एक बस्ती या न्यूनतम 100 दुकानों वाले बाजार क्षेत्र होंगे। इन क्वार्टरों से सटे झुग्गी-झोपड़ी, खुले स्थान, बाजार क्षेत्र स्वच्छता अभियान का एक हिस्सा होंगे।

व्यक्तिगत स्तर पर एक कर्मचारी अपने आवंटित क्वार्टर या उसके आसपास के क्षेत्र या फिटनेस पार्क धार्मिक स्थान, चौक, स्मारक आदि जैसे प्रमुख स्थान को अपनाकर भाग ले सकता है।

समूह श्रेणी में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए पुरस्कार राशि क्रमश: 30 हजार रुपये, 25 हजार और 20 हजार रुपये है। नकद पुरस्कार के साथ विजेता समूह को एक समूह ट्रॉफी और प्रत्येक सदस्य को एक प्रमाणपत्र दिया जाएगा। वार्षिक चैंपियनशिप पुरस्कार में 50 हजार रुपये नकद और एक ट्रॉफी होगी। व्यक्तिगत श्रेणी में प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार में ट्रॉफी और प्रमाणपत्र के साथ क्रमश: पांच हजार रुपये, तीन हजार और दो हजार रुपये शामिल है।

स्वच्छता अभियान में शामिल कुछ गतिविधियों में समूह के निर्णय के अनुसार ग्रीन डे, ग्रीन रविवार आदि का पालन, बैनर और पोस्टर का प्रदर्शन, कोविड के उचित व्यवहार पर घर घर जाकर परामर्श, नुक्कड़ नाटक, रोको-टोको अभियान और सड़क की रोशनी में सुधार के लिए पहल शामिल होंगे। इस अभिनव परियोजना का समन्वय नगर इंजीनियरिग के जन स्वास्थ्य इकाई द्वारा नगर इंजीनियरिग और नगर सेवा विभाग के सहयोग से की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.