Move to Jagran APP

कार में ब्लोअर के इस्तेमाल से रहें सावधान

सर्दियां शुरु होती ही लोग कार में ब्‍लोअर का इस्‍तेमाल करने लगते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आरामदायक के साथ खतरनाक भी हो सकता है कार ब्लोअर।

By Edited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 11:26 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:26 PM (IST)
कार में ब्लोअर के इस्तेमाल से रहें सावधान
कार में ब्लोअर के इस्तेमाल से रहें सावधान

राउरकेला, जेएनएन। जाड़े का दिन आते ही लोग एसी कार में गर्मी बढ़ाने के लिए ब्लोअर का इस्तेमाल करने लगते हैं। दरअसल ब्लोअर कार के अंदर का तापमान बढ़ाने में मददगार साबित होता है पर जाड़े के दिनों यह जितना आरामदायक है उतना खतरनाक भी है। थोड़ी सी भी असावधानी से जान भी आफत आ सकती है। आमबगान के गजपति मार्केट स्थित गुड्डू कार गैरेज के एसी मैकेनिक गुड्डू खान ने लोगों से ब्लोअर का इस्तेमाल करने में काफी सावधानी बरतने पर जोर दिया है।

loksabha election banner

गुड्डू ने बताया कि जाड़े के समय कार स्टार्ट करते ही ब्लोअर चालू होने से शीशे में भाप जमने की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में कार स्टार्ट करने के बाद थोड़ी देर बाद एसी चालू करना चाहिए जिससे तापमान सामान्य हो जाएगा। इसके कुछ देर बाद ही ब्लोअर चालू करना चाहिए। इसके बाद एसी को जब तक चाहें बंद रखें। कोई खास परेशानी नहीं होगी। ब्लोअर को हमेशा नॉर्मल मोड में ही चलाना अच्छा होता है।

एसी या ब्लोअर चलाकर बच्चों को न छोड़ें

कार में ब्लोअर या एसी चलाकर बच्चों को अंदर नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करना बच्चों की जान को जोखिम में डालना है। यदि ऐसा करने की जरूरत पड़े तो कार की खिड़कियों को खोल कर रखें ताकि बाहर का हवा अंदर जा सके। इससे कार के अंदर कार्बन डाई आक्साइड नहीं बनेगी तथा अंदर आक्सीजन भी जा सकेगा। इससे अंदर बैठे बच्चे का दम नहीं घुटेगा।

गैरेज में कार चालू कर बैठना घातक

जाड़े के दिनों में लोग अक्सर गैरेज में कार चालू करने के बाद ब्लोअर चालू कर देते हैं और काफी समय तक कार में बैठ कर काम निपटाते हैं। यह खतरे से खाली नहीं है। गैरेज छोटी जगह होने के कारण कार्बन डाई आक्साइड वहां भर जाएगा एवं आक्सीजन की कमी से दम घुटने का खतरा बना रहता है। इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए।

कार में अंगीठी से लग सकती है आग

कार में पेट्रोल जैसे ज्वलनशील पदार्थ का इस्तेमाल होता है। ऐसे में आग लगने की संभावना अधिक होती है। अंगीठी के जलने से कार में आक्सीजन की कमी और कार्बन डाई आक्साइड की मात्रा बढ़ जाएगी। ऐसे में कार के अंदर बैठे लोगों की जान भी जा सकती है। कार चालक को कंपनी की ओर से दिए गये सभी निर्देशों का ठीक तरह से पालन करना चाहिए जिससे अनहोनी से बचा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.