राउरकेला, कमल कुमार विश्वास। अपने शहर का मारवाड़ी समाज हमेशा से ही सेवा कार्य के लिए तत्पर रहा है। यह समाज दूसरों के प्रति निस्स्वार्थ भाव से सेवा को ही अपनी कामयाबी का मूलमंत्र मानता है। इसी कड़ी मारवाड़ी समाज की सामाजिक संस्था हरियाणा नागरिक संघ एक और सेवा कार्य अपने हाथ में लेने जा रही है। इसके तहत जल्द ही राउरकेला शहर के करीब पांच लाख की आबादी को जेनेरिक दवा उपलब्ध कराया जाएगा। इस सेवा के मार्च से शुरू से होने की उम्मीद है।

इसके लिए डेलीमार्केट स्थित हरियाणा नागरिक संघ के भवन के निचले तल्ले पर एक दुकान निर्धारित

कर दी गई है। जहां पर जेनेरिक दवा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। यहां कोई भी जेनेरिक दवा किसी भी समय आसानी से मिल पाएगी। यह सेवा 2019 में ही शुरू होनी थी लेकिन संस्था को इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से मिले मंजूरी पत्र में कुछ त्रुटि हो गई थी। बताया जा रहा कि पत्र में संस्था के स्थान पर सचिव के नाम से मंजूर का उल्लेख किया गया था। जिसे सुधारने के लिए फिर से आवेदन किया गया है।

शहर में नहीं है जेनेरिक की दवा की एक भी दुकान

राउरकेला शहर तथा इसके आसपास रहने वाली पांच लाख की आबादी के लिए भले ही 200 से अधिक दवा दुकानें है लेकिन इनमें से एक भी दवा दुकान जेनेरिक की नहीं है। यहां तक की राउरकेला सरकारी अस्पताल व इस्पात जनरल अस्पताल में  भी जेनेरिक दवा दुकान नहीं है।

ऐसे में बीमार पड़ने पर राउरकेला की जनता को नहीं चाहते हुए भी महंगी दवा खरीदनी पड़ती है। इससे गरीब तबके के लोगों पर आर्थिक बोझ पड़ता है। यही नहीं राउरकेला इस्पात जनरल अस्पताल परिस्थित में एक दुकान को छोड़ पूरे शहर या इसके आसपास कोई भी दवा दुकान 24 घंटे सेवा नहीं देती है। ऐसे में हरियाणा नागरिक संघ की जेनेरिक दवा दुकान लोगों के लिए हर समय उपलब्ध रहेगी। 

दशकों से उपलब्ध करा रही होम्योपैथिक सेवा

हरियाणा नागरिक संघ पिछले कई दशक से राउरकेला शहर के लोगों को होम्योपैथिक सेवा उपलब्ध करा रही है। संस्थान के सौजन्य से यहां रोजाना एक होम्योपैथिक डॉक्टर अपनी सेवा देता है। जो पांच रुपये के शुल्क पर रोगियों को देखता है तथा उन्हें दवाई मुहैया कराता है।

वहीं जेनेरिक दवा की दुकान खुल जाना स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में यह एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

शहर में जेनेरिक दवा की दुकान खुलने की खबर से लोगों में हर्ष का माहौल और सभी हरियाणा संघ की

पहल की सराहना कर रहे हैं। 

जेनेरिक दवा की दुकान खोलना स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में हरियाणा नागरिक संघ का यह सबसे बड़ा कदम होगा। संस्था के सदस्यों के प्रयास से यह संभव हो पाया है। राउरकेला की जनता के लिए इसी तरह की कई और योजनाओं पर संस्था काम कर रही है।

रमेश अग्रवाल बरसुआवाले, अध्यक्ष हरियाणा नागरिक संघ

जेनेरिक दवा की कोई दुकान राउरकेला

सरकारी अस्पताल में नहीं है। वहीं, शहर में जेनेरिक दवा की दुकान होने की जानकारी मुझे नहीं है। अगर ऐसा होता है तो अच्छा प्रयास है। इसकी सराहना होनी चाहिए। इस पहल से सैकड़ों लोगों को लाभ मिलेगा।

डॉ. दीनबुंध पंडा, अधीक्षक, राउरकेला सरकारी अस्पताल

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस