Move to Jagran APP

एनआइटी में भीषण आग, खाक हुए कई अहम दस्तावेज

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान राउरकेला के पर्चेज एंड व‌र्क्स विभाग में मंगलवार की रात आग लग जाने से कई महत्वूपर्ण दस्तावेज जलकर खाक हो गए।

By Edited By: Published: Wed, 05 Dec 2018 09:34 PM (IST)Updated: Wed, 05 Dec 2018 09:34 PM (IST)
एनआइटी में भीषण आग, खाक हुए कई अहम दस्तावेज
एनआइटी में भीषण आग, खाक हुए कई अहम दस्तावेज

राउरकेला, जेएनएन। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) राउरकेला के पर्चेज एंड व‌र्क्स विभाग में मंगलवार की रात करीब ढाई बजे अचानक आग लग गई। सिक्यूरिटी गार्ड की सूचना पर पहुंचे अग्निशमन कर्मियों ने आग पर काबू पाया। हालांकि तब तक आग से विभाग के कई महत्वपूर्ण दस्तावेज, कंप्यूटर आदि सामग्री जल चुकी थी। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हुआ है। सूचना मिलने पर निदेशक अनिमेश विश्वास भी पहुंचे तथा मामले की छानबीन की। इस संबंध में सेक्टर-3 थाना में शिकायत दर्ज कराई है। एनआइटी प्रबंधन ने घटना की जांच के लिए सात सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का भी गठन किया है।

loksabha election banner

हादसा या साजिश? पता करेगी फैक्ट फाइंडिंग कमेटी

 एनआइटी में पर्चेज एंड व‌र्क्स विभाग महत्वपूर्ण है, जहां टेंडर, बिल एवं अन्य महत्वपूर्ण कार्य होते हैं। मंगलवार की रात करीब ढाई बजे विभाग के कक्ष से धुआं निकलता देख सुरक्षा गार्ड ने अग्निशमन विभाग को सूचित किया। सूचना पर विभागीय टीम मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक कक्ष के अधिकतर सामान व दस्तावेज जलकर नष्ट हो चुके थे। आग से संस्थान को बड़ा नुकसान हुआ है। प्राथमिक जांच में शॉट सर्किट से आग लगने की आशंका जतायी जा रही है। एनआइटी में इससे पहले भी कई बार आग लग चुकी है। मंगलवार की रात को महत्वपूर्ण विभाग में आग लगने पर यहां की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।

लेखा जोखा का बैक-अप मौजूद नहीं

सूत्रों की माने तो इस लेखा जोखा का कोई बैक-अप मौजूद नहीं है और जो भी रिकार्ड थे वे जलकर नष्ट हो चुके हैं। इसका लाभ उन लोगों को मिलने की आशंका जताई जा रही है जिन पर अतीत में सवाल उठाए गए थे।

हर विभाग में लगे हैं अग्निशामक उपकरण

एनआइटी के हर विभाग में अग्निप्रतिरोधक उपकरण लगे हैं। बुधवार रात को लगी आग में कई कंप्यूटर, जेराक्स मशीन आदि जले लेकिन इस बारे में काफी देर से पता चला जबकि सिक्यूरिटी गार्ड यहां चप्पे-चप्पे पर तैनात रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.