Move to Jagran APP

वेंडिग जोन बनने के बाद भी फुटपाथ की समस्या जस की तस

बिरसा चौक से राउरकेला न्यू बस स्टैंड को जोड़ने वाली गांधी रोड के फुटपाथ पर दुकान लगाने से लोगों को परेशानी हो रही थी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 08:42 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 08:42 AM (IST)
वेंडिग जोन बनने के बाद भी फुटपाथ की समस्या जस की तस
वेंडिग जोन बनने के बाद भी फुटपाथ की समस्या जस की तस

जागरण संवाददाता, राउरकेला : बिरसा चौक से राउरकेला न्यू बस स्टैंड को जोड़ने वाली गांधी रोड के फुटपाथ पर दुकान लगाने से लोगों को परेशानी हो रही थी। इसे लेकर नगर निगम व प्रशासन की पहल पर राउरकेला इस्पात संयंत्र की ओर से बिरसा स्टेडियम के मेन गेट के पास तथा बंडामुंडा रोड में वेंडिग जोन बनाकर दुकानों का आवंटन किया गया था। लेकिन वेंडिग जोन में दुकान मिलने के बाद भी फुटपाथ पर फल कारोबारियों का कब्जा बरकरार है। नगर निगम की ओर से उन्हें हटाने की दिशा में ठोस पहल नहीं की जा रही है। इससे लोगों की समस्या जस की तस बनी हुई है।

loksabha election banner

राउरकेला महानगर निगम की ओर से बिरसा चौक से न्यू बस स्टैंड तक सड़क के दोहरीकरण के साथ सौंदर्यीकरण का काम किया गया है। सड़क के दोनों ओर फुटपाथ व रेलिंग बनाने के साथ-साथ बीच में डिवाइडर बनाकर तरह-तरह के फूल व सुंदरता बढ़ाने वाले पौधे लगाए गए हैं। इसके लिए फुटपाथ पर कब्जा कर चाय, पान, फल दुकान चलाने वालों के पुनर्वास की व्यवस्था की गई। राउरकेला इस्पात संयंत्र की ओर से वेंडिग जोन तैयार किया गया। वर्ष 2013 में बिरसा स्टेडियम साइड में 37 एवं बंडामुंडा रोड में 51 दुकानें आवंटित कर दी गई। अमानत राशि जमा करने के साथ ही तीन-तीन महीने में दुकान का भाड़ा भी निर्धारित समय पर लिया जा रहा है। दुकान आवंटित करने के समय चाय, पान, फल दुकान का उल्लेख करना जरूरी था तथा कारोबार बदलने पर आरएसपी को लिखित रूप से जानकारी देने तथा हर छह महीने में होने वाली कमेटी की बैठक में इस पर निर्णय लेना था। यहां इसका भी उल्लंघन किया गया है। दुकान लेने के बाद आधा दर्जन से अधिक दुकानें किराए पर उठा दी गई हैं। जिस कारोबार के लिए दुकान का आवंटन किया गया था उसकी जगह पर दूसरे कारोबार हो रहे हैं। इतना ही नहीं दुकान पाने के बाद कई लोग वेंडिग जोन में कारोबार कर रहे हैं। वहीं, फुटपाथ पर पहले की तरह दुकानें लग रही हैं। इससे फुटपाथ पर अवैध कब्जा हो गया है। बिसरा चौक से बिरसा चौक आने के रास्ते में डेढ़ दर्जन से अधिक ठेले सुबह से देर रात तक देखे जा सकते हैं। सहयोग पेट्रोल पंप साइड में भी आधा दर्जन से अधिक ठेले लग रहे हैं। नगर निगम व राउरकेला इस्पात संयंत्र की ओर से उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। फुटपाथ पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती रही है। बिरसा चौक में अतिक्रमण की जांच के लिए विभागीय टीम को भेजा जाएगा एवं आम लोगों के उपयोग वाली जगह पर कब्जा होने पर शीघ्र ही उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

जी. प्रधान, डिप्टी कमिश्नर, महानगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.