Move to Jagran APP

गरीबी के कारण न छूटे किसी की पढ़ाई

कोयलनगर स्थित नर्सिग संस्थान लक्ष्य लाइफ ऑफ एजुकेशन में दैनिक

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 11:54 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 06:19 AM (IST)
गरीबी के कारण न छूटे किसी की पढ़ाई
गरीबी के कारण न छूटे किसी की पढ़ाई

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कोयलनगर स्थित नर्सिग संस्थान लक्ष्य लाइफ ऑफ एजुकेशन में दैनिक जागरण की ओर से आयोजित पहला मुद्दा- पहला वोट परिचर्चा में छात्राओं ने खुलकर अपने विचार रखे। उनका कहना था कि गरीबी के कारण किसी की पढ़ाई नहीं छूटनी चाहिए। किसी भी पार्टी की सरकार बने उसे इस ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में मेधावी विद्यार्थी होने के बावजूद जागरूकता एवं पैसे की कमी के कारण वे उच्च और अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। कई बच्चों की पढ़ाई बीच में ही अधूरे छूट जाती है। सरकार की ओर से ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि अच्छी शिक्षा के लिए पैसे की कमी न हो। इस मौके पर छात्राओं को संबोधित करते हुए नर्सिंग संस्थान की शिक्षिका एलानी टोप्पो एवं निदेशक पीतांबर महंती ने विकास के लिए शिक्षा को जरूरी बताया। उन्होंने कहा कि राउरकेला में अच्छी और उच्च शिक्षा के लिए सस्ते और अच्छे संस्थान नहीं हैं। यहां इसकी नितांत आवश्यकता है। उन्होंने मतदान के जरिए ऐसे प्रतिनिधि को चुनने पर जोर दिया जो शिक्षा, स्वास्थ्य व यातायात जैसी मौलिक सुविधा के लिए जनता की आवाज उठा सके। उन्होंने जांच परख कर ही अपना महत्वपूर्ण वोट देने का परामर्श दिया।

loksabha election banner

--

समाज के विकास के लिए शिक्षा व रोजगार महत्वपूर्ण है। इस चुनाव में हमारा यही मुद्दा होगा। शैक्षिक संस्थानों में पर्याप्त व योग्य शिक्षकों की नियुक्त होनी चाहिए जिससे गरीब से गरीब बच्चे की पढ़ाई न छूटे और वह पढ़ाई पूरी करे।

- दिव्या तिर्की, एएनएम।

--

अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के बच्चों को सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं पर जागरूकता के अभाव में छात्र इससे वंचित रहे हैं। इस चुनाव में हमारा मुद्दा है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद एक भी विद्यार्थी बेरोजगार न रहे।

- अष्टमी बाग, एएनएम।

--

ग्रामीण क्षेत्र के लोग पानी, बिजली, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य की सुविधा से वंचित हैं। संकट के समय भी कोई पूछने वाला नहीं होता है। चुनाव में हमारा मुद्दा होगा कि इलाज के अभाव में किसी की मौत न हो एवं पैसे के बिना पढ़ाई न छूटे।

- रीनू पिग, एएनएम।

--

अनुसूचित जाति व जनजाति परिवार के बच्चों को पढ़ाई के लिए सभी तरह की सुविधा मिले एवं पढ़ाई पूरी होने के बाद तुरंत नौकरी मिल पाए। चुनाव में हमारा मुद्दा होगा नौकरी एवं भ्रष्टाचार से मुक्त रखना। नौकरी क्षेत्र में पारदर्शी होना चाहिए।

- जशोदा बाग, एएनएम।

--

ग्रामीण क्षेत्र की बड़ी समस्या अशिक्षा एवं बेरोजगारी है। शिक्षा की कमी के कारण गांव के युवाओं को काम नहीं मिल रहा है। चुनाव में हमारा मुद्दा होगा शिक्षा और विकास। अच्छी शिक्षा मिलने से ही आदर्श नागरिक बनकर देश में सेवा कर सके।

- सुनीता टोप्पो, एएनएम।

--

चुनाव में हमारा मुद्दा होगा रोजगार। गांव में बड़ी संख्या में युवा पढ़ लिखकर हैं पर काम नहीं मिल पा रहा है। गांव में शराब की बिक्री होने के कारण इसका सेवन कर रहे हैं एवं उनका जीवन बर्बाद हो रहा है। रोजगार के साथ शराब बिक्री बंद हो।

- सविता किसान, एएनएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.