Move to Jagran APP

आरएसपी में घरेलू तौर पर विकसित मशीन का उदघाटन

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के ब्लास्ट फर्नेस विभाग में आयोजित एक समारोह में सीजीएम ब्?लास्?ट फर्नेस एके मिस्त्री ने घरेलु तौर पर विकसित कोक परीक्षण मशीन का उदघाटन किया। इस अवसर पर महा प्रबंधक ब्?लास्?ट फर्नेस एके दत्त समेत विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। कोक परीक्षण मशीन के प्रमुख घटक ड्रम और एक मोटर हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 11:53 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 11:53 PM (IST)
आरएसपी में घरेलू तौर पर विकसित मशीन का उदघाटन
आरएसपी में घरेलू तौर पर विकसित मशीन का उदघाटन

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के ब्लास्ट फर्नेस विभाग में आयोजित एक समारोह में सीजीएम ब्लास्ट फर्नेस एके मिस्त्री ने घरेलू तौर पर विकसित कोक परीक्षण मशीन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक ब्लास्ट फर्नेस एके दत्त समेत विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

loksabha election banner

कोक परीक्षण मशीन के प्रमुख घटक ड्रम और एक मोटर हैं। ड्रम को प्लेट मिल की प्लेटों से विकसित किया गया है। ड्रमों के रोटेशन के लिए एक अतिरिक्त मोटर का उपयोग किया गया है। पहले कोक को लैब में परीक्षण के लिए भेजा जाता था। लेकिन इस मशीन के विकसित होने के साथ ही कोक का परीक्षण अब विभाग में ही किया जाता सकता है। उल्लेखनीय है कि ब्लास्ट फर्नेस 1 एवं 4 के लिए कोक का सोर्स बैटरी 1, 2 एवं 3 है। जबकि ब्लास्ट फर्नेस 5 के लिए कोक बैटरी 4, 5 और 6 से आता है। इस मशीन के द्वारा कोक की गुणवत्ता बहुत हद तक सुनिश्चित किया जा सका है। यह तप्त धातु की गुणवत्ता में सुधार करने में काफी मदद करेगा। उप महाप्रबंधक ब्लास्ट फर्नेस पी टोप्पो ने कार्यक्रम का संचालन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.