Move to Jagran APP

आरएसपी कर्मियों ने चौबीस घंटे में अपने ही रिकार्ड को तोड़ा

सेल के राउरकेला इस्पापत संयंत्र (आरएसपी) के कैप्टिव पावर प्लांट-3 (सीपीपी-3) ने बीते गुरुवार को 45.61 मेगावाट विद्युत का उत्पादन करके एकल-दिन में एक नया रिकॉर्ड बनाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 01:01 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:22 AM (IST)
आरएसपी कर्मियों ने चौबीस घंटे में अपने ही रिकार्ड को तोड़ा
आरएसपी कर्मियों ने चौबीस घंटे में अपने ही रिकार्ड को तोड़ा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेल के राउरकेला इस्पापत संयंत्र (आरएसपी) के कैप्टिव पावर प्लांट-3 (सीपीपी-3) ने बीते गुरुवार को 45.61 मेगावाट विद्युत का उत्पादन करके एकल-दिन में एक नया रिकॉर्ड बनाया। अगले दिन सात अगस्त को, यूनिट ने एक ही दिन में 46.48 मेगावाट विद्युत उत्पन्न करके एक और नया रिकार्ड स्थापित कर अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि, कैप्टिव पावर प्लांट-3 के पावर ब्लोइंग स्टेशन में स्टीम टर्बाइन जेनरेटर, टॉप रिकवरी टर्बाइन जेनरेटर और बैक प्रेशर टर्बाइन जेनरेटर शामिल हैं। छह अगस्त को स्टीम टर्बाइन जेनरेटर ने 25.79 मेगावाट विद्युत पावर बनाया, जोकि स्थापना के बाद से दैनिक औसत सर्वाधिक था। सात अगस्त को इसने 26.87 मेगावाट बिजली उत्पादन करके इस कीर्तिमान को पीछे छोड़ एक और नया रिकॉर्ड बना। ये उत्कृष्ट उपलब्धियां बॉयलर-1 के हॉल के कैपिटल रिपेयर के दौरान एसटीजी.-1 में कंडेसनर में वैक्यूम को बढ़ाने जैसे अनेकों वृद्धिशील प्रणाली सुधार, इजेक्टर के परिवर्तन द्वारा टर्बो-ब्लोअर-2 में वैक्यूम बढ़ाना, बॉयलर और संबंधित सहायक कंपनियों की विश्वसनीयता बढ़ाने, बॉयलर में वाष्प उत्पादन का अनुकूलन और संतुलन एवं टरबाइन जनरेटर और टर्बो-ब्लोअर में उनके प्रभावी उपयोग के माध्यम से संभव हुई। कोविड-19 महामारी के बीच, यह विचार करने के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है कि यह बिजली उत्पादन का रिकार्ड ब्ला,स्टच फर्नेस-5 में हॉट मेटल उत्पादन के लिए निरन्तर आवश्यक वायु की कोल्ड ब्लास्ट मात्रा 3,30,000 एनएम-3 के साथ 4.10 किलो ग्राम/सीएम-2 की आपूर्ति के अलावा बनाया गया। ऊर्जा प्रबंधन विभाग, ब्लास्ट फर्नेस, कोक ड्राई एंड कूलिग प्लांट (सीडीसीपी), इंस्ट्रूमेंटेशन और अन्य सहायक इकाइयों के कर्मीसमूह के समर्थन और प्रयासों से यह रिकॉर्ड तोड़ उपलब्धि संभव हो पाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.