Move to Jagran APP

एक ही समय में कई क्लास के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई

कोरोना महामारी को लेकर शटडाउन व लॉकडाउन की बंदिशों से पहले ही लोगों को बजट गड़बड़ाया हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 12:05 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 06:19 AM (IST)
एक ही समय में कई क्लास के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई
एक ही समय में कई क्लास के बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई

जागरण संवाददाता, राउरकेला : कोरोना महामारी को लेकर शटडाउन व लॉकडाउन की बंदिशों से पहले ही लोगों को बजट गड़बड़ाया हुआ है। उस पर शहर के निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के परिजनों को दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। पहली घटी कमाई के बीच स्कूलों में रिएडमिशन और स्कूल की फीस तथा दूसरी ऑनलाइन शिक्षा। पहले निजी स्कूलों द्वारा अलग अलग समय एवं क्लास के बच्चों को पढ़ाया जा रहा था लेकिन अब एक ही समय में तीन से चार क्लास के बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने से उनकी मुश्किल बढ़ गई है।

prime article banner

एक साथ कई क्लास की पढ़ाई से होती परेशानी : जिस घर में एक बच्चा है तथा वह निजी स्कूल में पढ़ता है, तो वह घर के ही स्मार्ट फोन से ऑनलाइन पढ़ाई कर लेता है। लेकिन जिस परिवार के दो या तीन बच्चे अलग-अलग क्लास में पढ़ते है वे किस तरह से एक समय में मोबाइल लाएंगे, यह अभिभावकों के लिए सिरदर्द बन गया है। एक बच्चा तो अपनी पढ़ाई कर लेता है जबकि दूसरे की क्लास मिस हो जाती है। बच्चे परिजन से अलग मोबाइल खरीदने की मांग कर रहे है जिसके लिए अभिभावकों का बजट साथ नहीं दे रहा है। इस कारण घरों में अशांत फैल रही है। परिजनों ने स्कूल प्रबंधन से अलग अलग समय मे अलग अलग क्लास की पढ़ाई कराने की मांग की है ताकि उन्हें अतिरिक्त खर्च का बोझ न उठाना पड़े।

कोट इस महामारी के समय आर्थिक तंगी के बीच स्कूलों के शिक्षकों को एक समय में सभी क्लास की ऑनलाइन पढ़ाई न कराके अलग अलग समय पढ़ूाना चाहिए। तंगी के कारण अभिभावक अभी के समय में मोबाइल खरीदने की हालत नहीं है।

-रामजी दास, अभिभावक। आर्थिक तंगी के इस दौर में स्कूल प्रबंधन को भी अभिभावकों की परेशानी समझना पड़ेगा। इसलिए एक ही समय मे कई क्लास की ऑनलाइन पढ़ाई न करवा कर सभी क्लास के लिए अलग अलग समय पर बच्चों को पढ़ाएं।

हरिनंदन राम, अभिभावक

--------------------

बच्चे के भविष्य की चिता है। इस कारण ऑनलाइन पढ़ाई के लिए किसी तरह एक नया मोबाइल खरीदा हूं। लेकिन, एक ही समय में कई क्लास की पढ़ाई होने से परेशानी हो रही है। अलग अलग समय पर टीचर इसकी पढ़ाई कराए।

महेश्वर महांती, अभिभावक वर्तमान के समय में घर चलाना मुश्किल हो रहा है। उसपर निजी स्कूलों की मनमानी के कारण अभिभावकों की परेशानी बढ़ गई है। जो सरासर गलत है। एक समय नही अलग अलग समय पर अलग अलग क्लास की पढ़ाई कराए जाए।

त्रिलोचन साहू, अभिभावक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.