Move to Jagran APP

राउरकेला में जल्द खुलेगा जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड का कार्यालय

बाल अपराधियों को तेजी से न्याय दिलाने के लिए राउरकेला में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड (जेजेबी) की स्थापना की लंबे समय से चली आ रही मांग जल्द ही पूरा होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 07:37 PM (IST)
राउरकेला में जल्द खुलेगा जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड का कार्यालय
राउरकेला में जल्द खुलेगा जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड का कार्यालय

जागरण संवाददाता, राउरकेला : बाल अपराधियों को तेजी से न्याय दिलाने के लिए राउरकेला में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड (जेजेबी) की स्थापना की लंबे समय से चली आ रही मांग जल्द ही पूरा होने जा रहा है। सुंदरगढ़ जिला प्रशासन को जेजेबी कार्यालय स्थापित करने और सदस्यों की नियुक्ति करने के साथ स्थल की पहचान करने के लिए कहा गया है। राज्य सरकार ने हाल ही में सदस्यों और कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया है जबकि प्रशासन को जेजेबी आवास के लिए एक उपयुक्त स्थान की पहचान करने के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

सुंदरगढ़ में है जेजेबी कार्यालयं : मौजूदा जेजेबी सुंदरगढ़ जिला मुख्यालय शहर से संचालित होता है। जोकि राउरकेला और सुंदरगढ़ पुलिस जिलों दोनों के मामले को देखता है। पिछले एक दशक में, राउरकेला में एक जेजेबी की आवश्यकता के लिए महिला और बाल विकास (डबल्यूडीसी ) विभाग को कई अभ्यावेदन भेजे गए, ताकि लंबित मामलों का त्वरित निस्तारण हो सके और नए मामलों की सुनवाई में देरी न हो। ज्यादातर मामले राउरकेला पुलिस जिले के रहते हैं। स्टील सिटी और अन्य दूर-दराज के इलाकों के बाल अपराधियों को जेजेबी के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए सुंदरगढ़ शहर ले जाना पड़ता है।

सुंदरगढ़ की दूरी राउरकेला से 100 तो कोइड़ा से 220 किमी : राउरकेला और सुंदरगढ़ के बीच की दूरी 100 किमी है, जबकि यह कोइड़ा और सुंदरगढ़ से लगभग 220 किमी दूर है। राउरकेला में एक अतिरिक्त जेजेबी की स्थापना की जाती है तो पैसे, ऊर्जा और समय की बचत होगी। सूत्रों ने अनुसार सुंदरगढ़ जेजेबी में लगभग 485 मामले लंबित हैं, जिनमें से कुछ 8 से 11 साल पुराने हैं। पिछले दो वर्षों में, वकीलों के विरोध के कारण मामले बड़े पैमाने पर जमा हुए हैं। बोर्ड को समक्ष आने वाले करीब 300 बाल अपराध के मामलों में से 80-90 प्रतिशत मामले राउरकेला पुलिस जिले के होते है। ऐसे में राउरकेला में एक दूसरा जेजेबी समय की जरूरत है। प्रिसिपल जज के तौर पर नए जेजेबी में एक अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश के साथ दो सदस्यों होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.