Move to Jagran APP

आरएसपी ने हॉट मेटल में रिकार्ड पीछे छोड़ा

सेल राउरकेला इस्पात संयत्र (आरएसपी) ने बीते तीन अगस्त को 96 मिलियन टन हॉट मेटल उत्पादन का आंकड़ा पार कर अपने ही रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 11:55 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 11:55 PM (IST)
आरएसपी ने हॉट मेटल में रिकार्ड पीछे छोड़ा
आरएसपी ने हॉट मेटल में रिकार्ड पीछे छोड़ा

जागरण संवाददाता, राउरकेला : सेल राउरकेला इस्पात संयत्र (आरएसपी) ने बीते तीन अगस्त को 96 मिलियन टन हॉट मेटल उत्पादन का आंकड़ा पार कर अपने ही रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी के सीईओ दीपक चट्टराज ने इस शानदार उपलब्धि के लिए वेबिनार के जरिये कर्मीसमूह को बधाई दी। कहा कि आरएसपी राष्ट्र की प्रगति और समृद्धि के लिए अपना योगदान जारी रखेगी।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि ब्लास्ट फर्नेस -5, दुर्गा, देश की सबसे बड़ी ब्लास्ट फर्नेस में से एक ने उपलब्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। बीते पांच अगस्त को सात साल के ऑपरेशन को पूरा करने वाले फर्नेस ने अब तक 16.1 मिलियन टन हॉट मेटल बनाया है। भारत की स्वतंत्रता के बाद स्थापित राउरकेला इस्पात संयंत्र सार्वजनिक क्षेत्र के तहत पहला एकीकृत इस्पात संयंत्र है जो वर्ष 1959 में हॉट मेटल का उत्पा्दन प्रारंभ किया था। इसकी समृद्ध उत्पाद टोकरी में एचआर क्वाउयल और प्लेट्स, चेकर प्लेट्स, प्लेट मिल प्लेट्स, गल्वा नाइज्डट प्लेन और कॉरोगेटेड शीट, स्पामयरल वेल्डेड पाइप्स, ईआरडब्ल्यू पाइप्स एवं सीआरएनओ स्टील शामिल हैं। इस्पात संयंत्र ने अपने स्पेशल प्लेट प्लांट में उत्पादित 90,000 टन से अधिक स्टील की आपूर्ति की है, जो परमाणु अनुसंधान के लिए टैंक और पनडुब्बियों जैसे विभिन्न रक्षा अनुप्रयोगों में उपयोग के लिए है।

हाल के दिनों में आरएसपी के उत्पादों का उपयोग राष्ट्रीय महत्व की कई प्रतिष्ठित परियोजनाओं जैसे स्टैचू ऑफ यूनिटी, चेनाब ब्रिज, महात्मा गांधी सेतु, चंद्रयान, गगनयान आदि में किया गया है। मेक इन इंडिया मिशन के अनुसार, इस्पात संयंत्र ने कई आयात प्रतिस्थापन ग्रेड के स्टील प्लेटों को विकसित किया हैं, जो गोला-बारूद के परीक्षण, पृथ्वी पर चलने वाले उपकरण, निर्यात ग्रेड पाइप, हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजनाओं और रक्षा क्षेत्र में प्रयोग की जाती है। इसके अलावा, आरएसपी ने अपने अस्तित्व के पिछले 6 दशकों में पूरे क्षेत्र में प्रगति की लहरों की शुरुआत की है। ----------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.