Move to Jagran APP

एक व्यक्ति के प्लाज्मा से दो लोगों की बचेगी जान : साहू

कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रही प्लाज्मा थेरेपी को देखते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को राज्य के तीसरे प्लाज्मा बैंक का ऑनलाइन उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 02:41 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 06:14 AM (IST)
एक व्यक्ति के प्लाज्मा से दो लोगों की बचेगी जान : साहू
एक व्यक्ति के प्लाज्मा से दो लोगों की बचेगी जान : साहू

जासं, राउरकेला : कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रही प्लाज्मा थेरेपी को देखते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को राज्य के तीसरे प्लाज्मा बैंक का ऑनलाइन उद्घाटन किया। राउरकेला स्थित इस्पात जनरल अस्पताल में खुले इस नए प्लाज्मा बैंक के जरिये पश्चिम ओडिशा के कोरोना मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी। इस मौके पर महिला एवं शिशु कल्याण विभाग मंत्री व सुंदरगढ़ व देवगढ़ जिला प्रभारी टुकुनी साहू ने कहा कि कोरोना को हरा कर स्वस्थ हो चुके लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आना चाहिए। एक व्यक्ति के प्लाज्मा से दो मरीजों की जिदगी बचाई जा सकती है। श्रम व ग्रामीण विकास मंत्री सुशांत सिंह ने भी राज्य में कोरोना के इलाज को और बेतहर बनाने पर जोर दिया। राज्य के अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव प्रदीप महापात्र ने कहा कि सुंदरगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी को देखते हुए आइजीएच में प्लाज्मा बैंक स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। जिले में एक हजार एंटीजेन टेस्ट पर 75 मरीजों की पहचान हो रही है। टेस्टिग, ट्रेसिग व आइसोलेशन को बढ़ाकर इस पर नियंत्रण का प्रयास किया जा रहा है एवं अब स्थिति नियंत्रण में है। लैब में 300 लोगों की दैनिक जांच हो रही है। इसे बढ़ाकर छह सौ किया जाएगा एवं इसके लिए जिला खनिज कोष से राशि खर्च की जाएगी। राउरकेला सरकारी अस्पताल के निदेशक डॉ. संतोष कुमार स्वाईं ने कहा कि वर्तमान प्लाज्मा बैंक में केवल एक मशीन है। एक व्यक्ति के प्लाज्मा संग्रह में कम से कम दो घंटे का समय लगता है ऐसे में एक दिन में केवल पांच लोगों का ही प्लाज्मा संग्रह हो पाएगा। शीघ्र ही मशीन की संख्या दो की जाएगी। इस कार्यक्रम में जिलापाल निखिल पवन कल्याण, एडीएम अबोली सुनील नरवाने, नगर निगम आयुक्त दिव्यज्योति परीडा, आरएसपी के सीईओ दीपक चट्टराज मौजूद थे।

loksabha election banner

प्लाज्मा दान को आगे आए तीन युवक

आइजीएच में प्लाज्मा बैंक की स्थापना के साथ ही तीन लोग प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आये। कोरोना को हराने वाले सीमांचल गौड़, विमल रक्सा व अजीत ध्रुवा ने स्वेच्छा से प्लाज्मा दान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि वे कोरोना को हरा कर फिर से नयी जिदगी की शुरुआत कर चुके हैं। ऐसे में जो लोग कोरोना से संक्रमित हैं एवं इससे संघर्ष कर रहे हैं उनका जीवन बचाना महत्वपूर्ण है। इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आना चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोगों का इलाज प्लाज्मा थैरेपी से किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.