Move to Jagran APP

आरएसपी कर्मियों के हुनर से उत्पादन-निष्पादन में वृद्धि

राउरकेला इस्पात संयत्र (आरएसपी) के सिविल इंजीनियरिग सेवा विभागीय कर्मीसमूह लगातार सुरक्षित कार्य प्रथाओं को मजबूत करने आंतरिक ग्राहक संतुष्टि को बढ़ाने और गुणवत्ता वाले इस्पात बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 12:30 AM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 06:14 AM (IST)
आरएसपी कर्मियों के हुनर से उत्पादन-निष्पादन में वृद्धि
आरएसपी कर्मियों के हुनर से उत्पादन-निष्पादन में वृद्धि

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयत्र (आरएसपी) के सिविल इंजीनियरिग सेवा विभागीय कर्मीसमूह लगातार सुरक्षित कार्य प्रथाओं को मजबूत करने, आंतरिक ग्राहक संतुष्टि को बढ़ाने और गुणवत्ता वाले इस्पात बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रयास कर रहे हैं। विभागीय कर्मचारियों ने कई संशोधनों और नवीकरण कार्य किया है जिससे न केवल कंपनी के लिए पर्याप्त बचत हुई है, बल्कि संयंत्र के उत्पादन और निष्पादन में भी वृद्धि हुई है।

prime article banner

कर्मचारियों द्वारा पिछले वित्त वर्ष में किए गए उद्यमी कार्यों में से एक में हीराकुद गेट में संशोधन शामिल है। जैसे कि बाहर जाने वाले वाहनों के लिए लगभग 6400 वर्ग मीटर के पाíकंग क्षेत्र का निर्माण और भीतर प्रवेश करने वाले वाहनों के लिए 7,000 वर्ग मीटर का पाíकंग क्षेत्र ताकि प्रति दिन 40,000 टन स्टील के सड़क प्रेषण में सुविधा हो सके। संयंत्र की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए हीराकुद गेट के पास एक दो मंजिला सीआईएसएफ कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। इसी तरह संयंत्र के अंदर सड़क सुरक्षा में सुधार लाने के लिए संस्कार गेट चौक और श्रमिक स्मारक में भी संशोधन किया गया है। पर्यावरण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुपालन में इस वर्ष के दौरान विभाग द्वारा एक लाख पौधे लगाए गए। संयंत्र परिसर में 1600 वर्ग मीटर का हरित क्षेत्र भी विकसित किया गया था। प्रदूषण नियंत्रण के तहत एक मशीनीकृत व्हील वाशिग स्टेशन भी स्थापित किया गया है । संयंत्र द्वारा उठाए जा रहे कल्याणकारी उपायों के एक हिस्से के रूप में संयंत्र की विभिन्न इकाइयों में स्थित 130 शिफ्ट ऑफिस और 41 कंट्रोल रूम का नवीनीकरण भी किया गया है।

पिछली तिमाही में विभाग द्वारा उठाए गए कुछ अन्य काम में शामिल क्रमश: मंदिरा डैम रोड पर हैमिल्टन पुल की मरम्मत और पुनर्निर्माण, संयंत्र के अंदर विभिन्न इकाइयों में लगभग 43,090 वर्ग मीटर क्षेत्र की क्षतिग्रस्त छत की सिटिंग का प्रतिस्थापन और विद्युत सबस्टेशन आदि में 17,500 वर्ग मीटर में छत के रिसाव को बंद करना। विभाग द्वारा निष्पादित कुछ और प्रमुख कार्य में शामिल हैं, मंदिरा डैम रोड पर हैमिल्टन ब्रिज की मरम्मत और पुनर्निर्माण, विभिन्न इकाइयों की 43,090 वर्ग मीटर क्षतिग्रस्त छत की सीटिंग द्वारा मरम्मत, विद्युत सबस्टेशनों के 17,500 वर्ग मीटर क्षेत्र की छत के रिसाव को रोकना। प्लांट के मेन गेट में प्रवेश करते वक्त सड़क के दोनों ओर दीवारों पर रंगीन वृत्तचित्र, सजावटी रोशनदान और स्वागत गुंबद स्वरुप संरचना के साथ रचनात्मक बदलाव दिया गया था। न्यू इंडिया कॉरपोरेट लुक के अनुसार एक नया रूप देने और उसे आधुनिक रूप देने के लिए, संयंत्र के महत्वपूर्ण कार्यालय क्षेत्रों का सजावट और नवीनीकरण किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK