Move to Jagran APP

आरएसपी के कर्मचारियों ने किया सर्किटल समस्या का समाधान

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के प्लेट मिल कर्मीसमूह ने अपने सृजनशीलता और अभिनव प्रयास के साथ संयुक्त स्वामित्व की भावना से हाई प्रेशर-डीस्केलिग पंपों के इंटरलॉकिग सर्किट का संशोधन और नए संकेत प्रणाली की स्थापना कर सर्किटल समस्या का समाधान करने में मदद की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 11:13 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 06:22 AM (IST)
आरएसपी के कर्मचारियों ने किया सर्किटल समस्या का समाधान
आरएसपी के कर्मचारियों ने किया सर्किटल समस्या का समाधान

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के प्लेट मिल कर्मीसमूह ने अपने सृजनशीलता और अभिनव प्रयास के साथ संयुक्त स्वामित्व की भावना से हाई प्रेशर-डीस्केलिग पंपों के इंटरलॉकिग सर्किट का संशोधन और नए संकेत प्रणाली की स्थापना कर सर्किटल समस्या का समाधान करने में मदद की है। प्लेट मिल में पुराने हाई प्रेशर पंप (डी-स्केलिग पंप) सीएसएस 6.6 केवी हाई टेंशन फीडर पैनलों से चलाए गए थे। तीनों पैनलों के इंटरलॉकिग सर्किट अलग थे और ऑपरेटर एंड में ब्रेकर की स्थिति का इंडीकेटर उपलब्ध नहीं था। चूंकि अलग-अलग ब्रेकरों के लिए इंटरलॉकिग योजना अलग थी । इसलिए सर्कुलेटरी समस्याओं का समाधान करना मुश्किल था। इसके अलावा ऑपरेटर के पास ब्रेकर का कोई इंडीकेटर नहीं था। ऑपरेटर के लिए ब्रेकर की स्थिति जानना असंभव था, चाहे वह सेवा या परीक्षण की स्थिति में हो। सर्कुलेटरी समस्याओं का समाधान करने के लिए प्लेट मिल कर्मीसमूह ने अन्य संबंधित विभागों के साथ मिलकर कई उपाय किए। पावर डिस्ट्रीब्यूशन विभाग द्वारा सभी पुराने एचटी ब्रेकरों को नए एलएंडटी मेक ओवर 6.6 एयर सर्किट ब्रेकर से बदल दिया गया। प्रतिस्थापन के बाद एक ऑपरेटर नियंत्रण स्टेशन और एक इंडीकेटर पैनल बनाया गया और उसकी स्थापना की गई। पंप के इनलेट में इंटरलॉकिग कार्य के लिए नए प्रेशर मैनोमीटर लगाए गए। इन सभी संशोधनों और स्थापनाओं से कम श्रमशक्ति के साथ कंट्रोल सर्किट की समस्याओं का पता लगाने में मदद मिली है। समस्या के समाधान के लिए नेतृत्व समय कम होने के कारण परिचालन सुरक्षा और डाउनटाइम को बचाया गया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.