Move to Jagran APP

शराब के अवैध कारोबारी के खिलाफ पुराना स्टेशनवासी गोलबंद

जागरण संवाददाता राउरकेला पुराना स्टेशन स्थित रेलवे की जमीन पर राष्ट्रीय विद्यालय स्कूल मार्ग में स्वर्लता की टुटू हुई घर थी। उसका घर टूटने के कारण वह वहां से हट कर बगल में घर ना कर रह रही है। उक्त टुटे झोपड़ी में राहगिरों के लिए बने प्याऊ को अवैध शराब कारोबारी मो. रीयाज द्वारा रविवार सुबह 1130 बजे तोड़फोड़ करने के साथ फिर से उक्त जगह पर शराब दुकान खोलने का प्रयास किया। इस दौरान स्थानीय बस्तीवासियों द्वारा इसका विरोध करने पर शराब कोराबारी द्वारा प्याऊ तोड़ने के साथ बस्तीवासियों को भद्दी गाली देते हुए हमला कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 06:18 AM (IST)
शराब के अवैध कारोबारी के खिलाफ पुराना स्टेशनवासी गोलबंद
शराब के अवैध कारोबारी के खिलाफ पुराना स्टेशनवासी गोलबंद

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राष्ट्रीय विद्यालय स्कूल मार्ग पर पुराना स्टेशन के पास रेलवे की जमीन पर कभी स्वर्णलता की टूटी झोपड़ी खड़ी थी। उसमें राहगीरों के लिए प्याऊ बनाया गया था। जबकि स्वर्णलता इन दिनों वहां से हटकर बगल के घर रह रही है। रविवार को उक्त झोपड़ी को शराब के अवैध कारोबारी मो. रियाज ने तोड़ने का प्रयास किया। इससे विवाद बढ़ गया और स्थानीय लोगों ने रियाज की जमकर पिटाई कर दी। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों पक्ष के लोगों को थाने ले गई।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार रियाज उक्त जमीन पर लंबे अर्से से शराब की अवैध दुकान खोलने का प्रयास कर रहा था। जिसका स्थानीय लोग विरोध कर रहे है। इससे पहले भी उक्त जगह को लेकर तनाव हो चुका है। रविवार को रियाज ने एक बार फिर से लोगों को गाली देते हुए प्याऊ वाली जगह तोड़ने लगा। यह देख स्थानीय लोग एकजुट हो गए और उसकी पिटाई कर दी। बस्तीवासियों ने कहा है किसी भी हालत में इस जगह शराब दुकान खोलने नहीं दिया जाएगा।

बस्तीवासियों के अनुसार उक्त जमीन पर स्वर्णलता की झोपड़ी थी। जिसपर उदितनगर थाना क्षेत्र के कुम्हारपाड़ा निवासी मो. रियाज जबरन कब्जा कर शराब का अवैध कारोबार करने लगा था। इस स्थान के पास स्थानीय लोगों के अलावा रेलवे कर्मचारियों का आवास है। इधर से स्कूली बच्चों का सुबह शाम आना- जाना होता है। कई बार शराबियों द्वारा महिलाओं के साथ गाली गलौज व दु‌र्व्यवहार की घटना हो चुकी है। ऐसे में रियाज से शराब की अवैध दुकान हटाने को कहा जाता तो नहीं मान रहा था। इसके खिलाफ लगभग साल में तीन बार प्लांट साइट थाना में शिकायत की जा चुकी है।

दस माह पूर्व गर्मी के समय शराब दुकान बंद करने की मांग रियाज नहीं माना। रेलवे आइओडब्ल्यू से शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई तो रियाज बस्तीवासियों को जान से मारने की धमकी दी थी। तब बस्तीवासियों उसकी दुकान तोड़ दी और पुलिस को सूचना दी। उस समय पुलिस ने रियाज को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। इसके बाद बस्तीवासियों ने उक्त झोपड़ी में राहगीरों के लिए प्याऊ खोल दिया था।

रविवार को रियाज पुराना स्टेशन पहुंचा और प्याऊ को तहस नहस करने के साथ बस्तीवासियों गाली देने को गाली देने लगा। जिसका बस्तीवासियों ने विरोध किया। इस पर रियाज उनके साथ मारपीट पर उतर आया। ऐसे में बस्तीवासियों ने एकजुट होकर उसकी जमकर पिटाई कर दी और प्लांट साइट पुलिस को सूचना दी। इस दौरान रियाज के साथ बस्ती के कुछ युवक घायल भी हो गए। पुलिस ने दोनों पक्ष के लोगों से थाना में पूछताछ कर रही है।

शराब के अवैध कारोबार का विरोध करने वालों में

बस्ती की स्वर्णलता मीर, पुष्पा नायक, श्यामलाल निशाद, गुलाबी नायक, सपना साहु, मयूर अहमद, राजेंद्र साहु, प्रेमबाई निषाद, रामशिला निषाद, सुजता खातून प्रमुख हैं।

----------

रियाज उक्त जगह पर शराब का अवैध कारोबार करने के लिए कई बार बस्तीवासियों से विवाद कर चुका है। इससे पूर्व उसके खिलाफ मामला दर्ज कर जेल भेजा जा चुका है। फिलहाल किसी पक्ष ने थाना में शिकायत दर्ज नहीं करायी है। शिकायत दर्ज कराने के बाद पुलिस आगे कार्रवाई करेगी।

अनिल प्रधान, थाना अधिकारी, प्लांट साइट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.