Move to Jagran APP

एक महीने से पेयजल को तरस रहे रेलकर्मी

दिन में केवल एक बार पानी आने से परेशानी हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 10:40 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 10:40 PM (IST)
एक महीने से पेयजल को तरस रहे रेलकर्मी
एक महीने से पेयजल को तरस रहे रेलकर्मी

जागरण संवाददाता, राउरकेला : चक्रधरपुर रेल मंडल अंतर्गत राउरकेला के रेलवे कॉलोनी में लगभग तीन हजार की आबादी पिछले एक महीने से पेयजल की समस्या से दो चार हो रही है। रेल कर्मियों का कहना है कि पहले सुबह और शाम चालीस-चालीस मिनट तक पेयजल की आपूर्ति होती थी। लेकिन एक महीने से केवल शाम को ही जलापूर्ति किए जाने से लोगों को पेयजल की किल्लत से जूझना पड़ रहा है।

loksabha election banner

दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस कांग्रेस, राउरकेला के सचिव सह केंद्रीय कोषाध्यक्ष रतन पंडा के नेतृत्व में सदस्यों ने इलेक्ट्रिक फोरमैन कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन कर समाधान की मांग की थी। वहीं अधिकारियों का कहना है कि कॉलोनी में पेयजल की कोई समस्या नहीं है। इस संबंध में अन्य एक विभागीय अधिकारी से संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन बात नहीं हो सकी। अन्य एक अधिकारी ने भी बात करना मुनासिब नहीं समझा। इस पूरी समस्या पर बात करने के लिए राउरकेला एईई आरके सिंह से संपर्क किया गया लेकिन उन्होंने कोई जवाब दिया बगैर फोन काट दिया। पानी की किल्लत से महिलाओं को ज्यादा परेशानी हो रही है। कालोनी की नमिता परिडा, संयुक्ता मिश्र, बेबीरानी बासा, सविता दास, डी साहू का कहना है कि अब दिन में महज कुछ मिनटों के लिये पानी आने से परेशानी हो रही है। यहां दिन में दो बार एक-एक घंटे तक पानी की सप्लाई होनी चाहिये।

बता दें कि ब्राह्माणी नदी में रेलवे के पंप हाउस में चार मोटर लगाई गई हैं। इनमें से अधिक क्षमता से पानी खींचने वाले दो मोटर कई माह से खराब पड़ी हैं जबकि तीसरी मोटर को नदी में लटका कर नहीं रखने के कारण वह पानी में डूब गई है। चौथी व कम क्षमता वाली मोटर के सहारे पानी निकाला जा रहा है। इस कारण कॉलोनी में पीने की पानी की घोर किल्लत हुई है।

------------------------

समस्या का समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है। 10 दिन पूर्व एक नया पंप इंस्टॉल किया गया है। अधिक जानकारी एईई अधिकारी या बिजली विभाग के अधिकारी ही दे सकते हैं।

- मुकेश भगत, आइओडब्ल्यू, राउरकेला।

------------------------

इलेक्ट्रिक पंप नहीं है। विभाग की मोटर सप्लाई नहीं दे पा रही है। इस कारण परेशानी हो रही है। लेकिन पानी की समस्या नही है। जिनके घर में ओवरहेड टैंक है उनको परेशानी नहीं होनी चाहिए। कॉलोनी में 30 से 40 मिनट पानी सप्लाई की बात गलत है। अधिक समय पानी दिया जा रहा है।

- बीके नंदा, एडीईएन, राउरकेला :

------------------------

पानी , बिजली, आवास हमारे मौलिक अधिकार है। यहां जल संकट की जानकारी मंडल संयोजक शशि रंजन मिश्रा द्वारा सहायक मंडल प्रबंधक चक्रधरपुर को दी गयी है। पानी की समस्या शीघ्र समाधान की आशा है। समाधान नहीं हुआ तो रेल कर्मचारियों के हित में आंदोलन किया जाएगा।

- रतन पंड़ा, सचिव एसईआरएमसी

:::::

पहले दिन में दो बार पानी आता था। एक महीने से महज 15 से 20 मिनट के लिए पानी आ रहा है, लेकिन पानी गंदा आने से पीने लायक नहीं है। समाधान जल्द होना चाहिए।

- संजय कुमार दास, रेलवे कालोनी निवासी।

::::

दिन में केवल एक बार पानी आने से परेशानी हो रही है। यहां पर पानी की सप्लाई पहले की भांति दो बार होने के साथ पानी की स्वच्छता का ध्यान रखा जाना चाहिये।

- जयप्रकाश शर्मा, रेलवे कालोनी निवासी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.