Move to Jagran APP

45 दिन बाद आज कोर्ट में काम पर लौटेंगे वकील

राउरकेला वकील संघ की ओर से विश्व कप क्रिकेट में सट्टा कारोबार के मामले में गिरफ्तार नागरमल अग्रवाल को राउरकेला एसडीजेए द्वारा जमानत देने को कानून के खिलाफ बताकर काम बंद आंदोलन शुरू किया गया था। गत 22 जुलाई से शुरू यह आंदोलन 45 दिनों तक चलने के बाद हाईकोर्ट ने इस मामले की विजिलेंस जांच का निर्देश व काम पर वापस आने का अनुरोध करने के बाद वकील संघ ने गुरुवार को यह आंदोलन वापस ेलेने का निर्णय लिया है। जिसमें छह सितंबर से एसडीजेएम कोर्ट को छोड़कर अन्य सभी कोर्ट में शुक्रवार से वकील काम में योगदान देंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Sep 2019 11:28 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 06:59 AM (IST)
45 दिन बाद आज कोर्ट में काम पर लौटेंगे वकील
45 दिन बाद आज कोर्ट में काम पर लौटेंगे वकील

जागरण संवाददाता, राउरकेला : विश्वकप क्रिकेट में सट्टा कारोबार के मामले में गिरफ्तार नागरमल अग्रवाल को राउरकेला एसडीजेएम द्वारा जमानत दिए जाने को कानून के खिलाफ बताकर राउरकेला वकील संघ की ओर से 22 जुलाई से शुरू काम बंद आंदोलन अंतत: 45 दिन बाद समाप्त हो गया। वकील शुक्रवार से एसडीजेएम कोर्ट छोड़कर अन्य सभी कोर्ट में योगदान देंगे। ओडिशा हाईकोर्ट ने इस मामले की विजिलेंस जांच का निर्देश के साथ वकीलों से काम पर वापस आने का अनुरोध किया। जिसके बाद वकील संघ ने गुरुवार से आंदोलन समाप्त करने का निर्णय लिया।

loksabha election banner

विश्वकप क्रिकेट में सट्टा के मामले में गिरफ्तार नागरमल अग्रवाल को एसडीजेएम द्वारा जमानत दिए जाने को संघ ने कानून के विरुद्ध बताया था। इसे लेकर उच्च न्यायिक अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कराया गया था। लेकिन कोई नतीजा न निकलने पर वकील संघ ने विगत 22 जुलाई से काम बंद आंदोलन शुरू कर दिया था। जिसके बाद हाईकोर्ट ने राउरकेला वकील संघ की मांग को ग्रहण कर एसडीजेएम की ओर से दिए गए आदेश की विजिलेंस जांच का निर्देश दिया है। जिसमें ओडिशा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार विजिलेंस ललित कुमार दाश को इसकी जांच खत्म कर सात सितंबर तक रिपोर्ट देने का निर्देश देने के साथ-साथ राउरकेला वकील संघ से काम में योगदान देने का अनुरोध किया था।

गुरुवार को सुबह रजिस्ट्रार विजिलेंस ने राउरकेला वकील संघ के कार्यालय में पहुंचकर संघ के सभी सदस्यों को हाईकोर्ट के निर्देश से अवगत कराते हुए जांच शुरू की। उन्होंने संघ द्वारा उठाये गए मुद्दे को संवेदनशील बताते हुए निश्चित रूप से कार्रवाई होने की बात कही। जिस पर वकील संघ ने शुक्रवार से एसडीजेएम कोर्ट को छोड़कर अन्य सभी कोर्ट में काम में योगदान देने का निर्णय लिया। संघ ने कहा कि एसडीजेएम कोर्ट में अगर कैदी खुद के प्रयास से अपने अपने मामलों का निपटारा कराते हैं तो कोई विरोध नहीं किया जाएगा।

45 दिन से परेशान शहरवासी: वकीलों के आंदोलन के कारण राउरकेला कोर्ट का काम पिछले 45 दिन से बंद होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। अनेक मामलों में जमानत मिलने के बावजूद लोग जेल से छूट नहीं पाए। राउरकेला स्पेशल जेल के बाहर परेशान परिजन रोज इस उम्मीद में पहुंचते रहे कि संभवत: उनके अपनों को जेल से बाहर आने का मौका मिलेगा। ऐसे लोगों में दुधमुंहे बच्चों के साथ महिलाएं भी नजर आई जो घटों खड़ी रहतीं। कहतीं उनके घर में कमानेवाला इकलौता शख्स जेल में है। किसी तरह जमानत करायी गयी लेकिन जेल से बाहर नहीं निकल पा रहे। अब इन सभी लोगों को अब राहत मिलेगी।

---------

जनता को न्याय दिलाने के लिए आंदोलन किया गया था। एक मामले के तीन आरोपियों में एक अमीर आरोपी को जमानत मिली जबकि दो गरीबों को जेल जाना पड़ा। इस वजह से पूरा आंदोलन हुआ। लोगों को परेशानी हुई। लेकिन यह लड़ाई लोगों के लिए ही लड़ी गयी ताकि उन्हें भविष्य में बराबर न्याय मिले।

- अक्षय साहु, महासचिव, राउरकेला बार एसोसिएशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.