Move to Jagran APP

एक दशक बाद फिर पटरी पर दौड़ी आइजी पार्क की टॉय ट्रेन

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के इंदिरा गांधी पार्क में

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 06:34 AM (IST)
एक दशक बाद फिर पटरी पर दौड़ी आइजी पार्क की टॉय ट्रेन
एक दशक बाद फिर पटरी पर दौड़ी आइजी पार्क की टॉय ट्रेन

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के इंदिरा गांधी पार्क में रथ यात्रा के दिन आयोजित एक समारोह में कार्यपालक निदेशक, कार्मिक एवं प्रशासन राजवीर सिंह ने कार्यपालक निदेशक वर्कर्स गौतम बनर्जी, कार्यपालक निदेशक, सामग्री प्रबंधन डीके महापात्र की उपस्थिति में टॉय ट्रेन एवं प्लेटफॉर्म का उदघाटन किया। अतिथियों ने जनसाधारण उपयोग के लिए ट्रेन को झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर महाप्रबंधक, नगर प्रशासन एवं सीएसआर एके नायक, उपमहाप्रबंधक प्रभारी, नगर सेवाएॅं पीके दास, उपमहाप्रबंधक, नगर इंजीनियरिग बी सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

loksabha election banner

समारोह में राउरकेला के पायल नृत्य संस्थान के छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रदर्शित किया गया। इसके बाद गण्यमान्यों और नृत्य मंडली के बच्चों ने ट्रेन की सवारी की जिसके बाद इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया। वरिष्ठ वीओ एवं प्रभारी जेड डीपी डॉ. ए विश्वास एवं हार्टिकलचर की टीम द्वारा कार्यक्रम का आयोजन तथा संचालन किया गया। उल्लेखनीय है कि फरवरी 2015 से टॉय ट्रेन बंद पड़ी थी। जिसे पूरी तरह से परिवर्तित कर उसका नवीकरण किया गया। ट्रेन के नवीनीकरण और संशोधन के लिए कई विभाग आगे आए। ट्रैफिक और रॉ-मटेरियल विभाग ने ट्रेन के नवीनीकरण और ट्रैक की मरम्मत में योगदान दिया। ट्रैक के खराब हो गए स्लीपरों को प्लांट के अंदर इस्तेमाल किए गए स्लीपरों से बदल दिया गया। पहली बार एफएसएनएल स्क्रैप के एमआरडी से 20/40 स्लैग का इस्तेमाल पटरी की पैकिग और मजबूती के लिए किया गया। रिपेयर शॉप मैकेनिकल विभाग ने शॉप, फेब्रीकेशन यूनिट के साथ मिलकर डिब्बे की मरम्मत में मदद की और डिजाइन विभाग द्वारा तकनीकी जानकारी प्रदान की गई। फ़ील्ड मशीनरी मेटिनेंस ने आवश्यक लॉजिस्टिक सहायता प्रदान की। नगर इंजीनियरिग सिविल ने ट्रेन के गैरेज और प्लेटफॉर्म का निर्माण किया।

-------

करीब एक दशक पहले बच्चों के साथ अंतिम बार इस ट्रेन में बैठा था। ट्रेन बंद होने पर काफी निराशा हुई थी। अब जब ट्रेन फिर से शुरू हो रही है तो इसकी काफी खुशी है। मेरे बच्चे जो अब बड़े हो गए हैं वे भी इसका अनुभव ले पाएंगे। मेरे साथ-साथ पूरे शहर के लिए यह एक तोहफा है।

- वेदप्रकाश तिवारी, सेक्टर-7 ,राउरकेला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.