Move to Jagran APP

न्यू प्लेट मिल में ऑनलाइन मार्किंग व पंचिग मशीन पुन: स्थापित

राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के न्यू प्लेट मिल कर्मीसमूह

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 11:39 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 11:39 PM (IST)
न्यू प्लेट मिल में ऑनलाइन मार्किंग व पंचिग मशीन पुन: स्थापित
न्यू प्लेट मिल में ऑनलाइन मार्किंग व पंचिग मशीन पुन: स्थापित

जागरण संवाददाता, राउरकेला : राउरकेला इस्पात संयंत्र (आरएसपी) के न्यू प्लेट मिल कर्मीसमूह के उद्यमी प्रयास के तहत घरेलू संसाधनों और विशेषज्ञता का उपयोग करके मिल में ऑनलाइन मार्किंग और पंचिग मशीन के कार्यकारिता को सफलतापूर्वक पुन:स्थापित किया है। विशेष रूप से न्यू प्लेट मिल में ऑनलाइन मार्किंग और पंचिग मशीन एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है। पूरी तरह से स्वचालित मशीन प्रत्येक प्लेट को चिह्नित करती है। जो पहचान, पता लगाने और प्रमाणीकरण के लिए पेंट, पंच और किनारे के निशान के साथ निर्मित होती है।

prime article banner

मशीन के पंचिग हिस्से में एक तकनीकी खराबी विकसित हो गई थी। यह एक अद्वितीय समस्या थी। पहली बार अनुभव की गई थी। सभी तीन वर्गों ऑपरेशन, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल से जुड़े कार्मिकों की एक टीम ने समस्या को दूर करने में जुट गई। इस बीच प्लेटों की मैनुअल पंचिग का इंतजाम कर कुछ ही समय में उत्पादन पुन: शुरू किया गया। टीम ने समस्या का विश्लेषण किया और मूल कारण की पहचान की। दोषपूर्ण कंट्रोलर और फायरिग कार्ड को बदल दिया गया। इसके अलावा खराबी के कारण पंच कैरेज एक्स एंड वाई एक्सिस संचालन भी प्रभावित हुआ था। जिसके कारण गाइड स्लाइडिग बेयरिग क्षतिग्रस्त हो गया था। स्थापना बहुत छोटे होने के कारण अनुरक्षण दल ने स्टेपर मोटर फ्रेम को डिसमेल्टिग कर त्रुटिपूर्ण बेयरिग को बदल दिया। इसके बाद इसे पुन:स्थापित कर सफलतापूर्वक प्रचालन में लाया गया।

उल्लेखनीय है कि न्यू प्लेट मिल की ऑनलाइन पेंटिग, पंचिग और एज मार्किंग सुविधा बाजार में आरएसपी के एनपीएम प्लेटों की स्वीकृति के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है। उनके अथक प्रयास से प्राप्त सराहनीय कार्य और विशेषज्ञता ने एनपीएम कर्मीसमूह के मनोबल और आत्मविश्वास को बढ़ाया है। एनपीएम की टीम भविष्य में इसी तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.