Move to Jagran APP

Jagannath Puri Rath Yatra 2020: श्री जगन्नाथ जी की स्नानयात्रा से पहले लगाई जाएगी धारा 144

Jagannath Puri Rath Yatra 2020 आगामी 5 जून को श्रीक्षेत्र धाम पुरी में महाप्रभु श्री जगन्नाथ की स्नानयात्रा के लिए धारा 144 लगायी जाएगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 06:14 PM (IST)
Jagannath Puri Rath Yatra 2020: श्री जगन्नाथ जी की स्नानयात्रा से पहले लगाई जाएगी धारा 144
Jagannath Puri Rath Yatra 2020: श्री जगन्नाथ जी की स्नानयात्रा से पहले लगाई जाएगी धारा 144

 भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। श्रीक्षेत्र धाम पुरी में महाप्रभु श्री जगन्नाथ की स्नानयात्रा के लिए धारा 144 जारी की जाएगी। आगामी 5 जून को स्नान यात्रा है। ऐसे में 4 जून रात से ही 6 जून दोपहर 2 बजे तक धारा 144 जारी रहेगी। समीक्षा बैठक के बाद पुरी के जिलाधीश बलवंत सिंह ने यह जानकारी दी है। जिलाधीशन ने कहा है कि लोग श्रीक्षेत्र धाम में ना आने पाएं, इसके लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इसके लिए केवल कागजी के कार्रवाई बाकी है। 

loksabha election banner

स्नानयात्रा किस प्रकार से शारिरिक दुराव का अनुपालन करते हुए की जाए, इसे लेकर मंगलवार को नीलाद्री भक्त निवास में एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। श्रीमंदिर मुख्य प्रशासक किशन कुमार, संचालन कमेटी के सदस्य, छत्तीसा निजोग नायक जनार्दन पटजोशी एवं छत्तीसा निजोग के अधिकारियों की उपस्थिति में यह निर्णय लिया गया है। इस बैठक में स्नान यात्रा को लेकर विस्तार से चर्चा की गई है। बैठक के बाद शहर में धारा 144 लगाए जाने की जानकारी जिलाधीश ने दी है। 

Jagannath Puri Rath Yatra 2020: बिन भक्तों के होगी महाप्रभु श्रीजगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा

 वहीं दूसरी तरफ महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा के लिए रथ निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। रथ पहिए की अख (धूरी) पर डंडा लगा दिया गया है। नंदीघोष रथ एवं तालध्वज में 9 डंडा एवं देवदलन रथ में 7 डंडा लगाए जा चुके हैं। विधि के मुताबिक देवस्नान पूर्णिमा के दिन चारीनाहका लगाया जाता है। हालांकि इस बार देर से रथ निर्माण का कार्य शुरू होने के बावजूद चारीनाहाक पूर्णिमा से पहले ही लगा दिया गया है। महारणा एवं भोई सेवकों द्वारा चारीनाहका लगाने के बाद 14 नाहाका एवं अन्य कार्य शुरु कर दिया गया है।

 Locust Attack : ओडिशा के इस जिले के ओर बढ़ रहा है टिड्डी दल, किसान हुए सतर्क

मछली पकड़ने के जाल में फंसा विशालकाय कछुआ, ऐसे बची जान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.