Move to Jagran APP

Puri Jagannath Temple: 16 अगस्त से सभी भक्तों के लिए खुलेगा पुरी जगन्नाथ मंदिर, प्रशासन ने जारी की नई गाइडलाइन

पुरी जगन्नाथ मंदिर 16 अगस्त से सभी भक्तों के लिए खुल जाएगा। मंदिर में प्रवेश करने से पहले भक्तों को हाथ धोने सैनिटाइज करने मास्क पहनने एवं व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन करना होगा। भक्त मंदिर के अन्दर फल-फूल ए​वं धूप आदि नहीं ले जा सकेंगे।

By Babita KashyapEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 01:34 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 01:34 PM (IST)
Puri Jagannath Temple: 16 अगस्त से सभी भक्तों के लिए खुलेगा पुरी जगन्नाथ मंदिर, प्रशासन ने जारी की नई गाइडलाइन
पुरी जगन्नाथ मंदिर को भक्तों के लिए 16 अगस्त से खोला जाएगा

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के कारण इस साल 24 मार्च से पुरी जगन्नाथ मंदिर को भक्तों के लिए बंद कर दिया गया था। अब संक्रमण कम होने के बाद श्रीमंदिर को खोलने का निर्णय मंदिर प्रशासन की तरफ से लिया गया है। हालांकि मंदिर खोलने से पहले मंदिर के मुख्य प्रशासक डा. किशन कुमार ने बुधवार को एसओपी जारी की है।

loksabha election banner

 इस नई एसओपी के मुताबिक सामान्य लोगों के लिए 16 अगस्त से मंदिर को खोला जाएगा जबकि मंदिर के सेवक एवं सेवक परिवार के लिए 12 अगस्त यानी गुरुवार से खोलने का निर्णय लिया गया है। 12 एवं 13 अगस्त दो दिन सेवक एवं ​उनके परिवार के सदस्य अपना स्वास्थ्य बीमा कार्ड या फिर जगन्नाथ मंदिर प्रशासन द्वारा जारी किए गए अन्य परिचय पत्र के साथ आधारकार्ड या वोटर परिचय पत्र दिखाकर मंदिर में प्रवेश कर पाएंगे।

 उसी तरह से 16 से 20 अगस्त तक केवल पुरी शहर के लोगों को महाप्रभु के दर्शन करने की अनुमति दी गई है। पुरी शहर के लोगों को आधारकार्ड या फिर वोटर कार्ड दिखाकर कालिया ठाकुर का दर्शन करने की अनुमति दी गई है। ये लोग सिंहद्वार से मंदिर में प्रवेश करेंगे जबकि उत्तर द्वार से बाहर निकलेंगे।

 वहीं 23 अगस्त पुरी के बाहर के सभी भक्त पुरी जाकर महाप्रभु का दर्शन कर सकेंगे। सिंहद्वार से मंदिर में प्रवेश करने एवं उत्तर द्वार से बाहर निकलने की व्यवस्था की गई है। सुबह 7 से शाम 7 बजे तक मंदिर के अन्दर जाकर भक्त महाप्रभु का दर्शन कर सकेंगे। साप्ताहिक (शनिवार एवं रविवार) शट डाउन के दौरान मंदिर में दर्शन बंद रहेगा। इसके अलावा यदि कोई बड़ा पर्व इस बीच होगा तो भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। मंदिर में प्रवेश करने से पहले भक्तों को हाथ धोने, सैनिटाइज करने, मास्क पहनने एवं व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन करना होगा। भक्त मंदिर के अन्दर फल-फूल ए​वं धूप आदि नहीं ले जा सकेंगे। यदि कोई भक्त उक्त सामग्री बाहर से लाया होगा तो फिर उसे बाहर रखना होगा। मंदिर के अन्दर किसी भी मूर्ति को भक्तों को नहीं छूने दिया जाएगा।

भक्‍तों के लिए टीकाकरण की रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य

तम्बाकू या पान-गुटखा खाने पर पहले की ही तरह प्रतिबंध जारी रहेगा। ऐसा करने पर 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। इसके अलावा यदि कोई भक्त पोलीथीन लेकर मंदिर के अंदर प्रवेश करता है तो उसे 100 रुपये जुर्माना भरना होगा। कोरोना महामारी के कारण 65 साल से अधिक आयु के व्यक्ति, गर्भवती महिला एवं गम्भीर शारीरिक समस्या वाले व्यक्ति को मंदिर के अन्दर प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। भक्त को मंदिर में प्रवेश करने के लिए कोरोना टीकाकरण के दोनों डोज की रिपोर्ट या फिर 96 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी। भक्त श्रीमंदिर परिसर में महाप्रसाद का सेवन नहीं कर पाएंगे। महाप्रसाद बाहर को ले जाकर सेवन करेंगे। भक्तों की जांच करने के लिए कियोस्क व्यवस्था की गई है। जांच के बाद ही उन्हें मंदिर के अन्दर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। भक्त सिंहद्वार देकर प्रवेश करेंगे एवं उत्तर द्वार देकर बाहर निकलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.